हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3 PM

By

Published : Nov 12, 2021, 2:59 PM IST

लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन (Lashkar-e-Taiba terrorist organization) से अंबाला मंडल रेल प्रबंधन को धमकी भरा एक पत्र मिला है. इस पत्र में प्रदेश की प्रमुख मंदिरों और शिमला रेलवे स्टेशन (Shimla Railway Station) को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. पत्र मिलने के बाद से ही खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में देश-विदेश से आने वाले सैलानियों बेहतर सुविधा मिल सके, इसके लिए कोलकाता की उद्यमी शैलजा दासगुप्ता (Entrepreneur Shailja Dasgupta) ने स्थानीय ग्रामीणों के साथ मिलकर एक स्टार्टअप की शुरुआत की है. पढ़ें, दोपहर 3 बजे की खबरें...

top ten news of himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

शिमला रेलवे स्टेशन और हिमाचल के प्रमुख मंदिर को बम से उड़ाने की मिली धमकी, खुफिया एजेंसियां अलर्ट

लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन (Lashkar-e-Taiba terrorist organization) से अंबाला मंडल रेल प्रबंधन को धमकी भरा एक पत्र मिला है. इस पत्र में प्रदेश की प्रमुख मंदिरों और शिमला रेलवे स्टेशन (Shimla Railway Station) को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. पत्र मिलने के बाद से ही खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि आतंकी संगठन की धमकी के मद्देनजर हिमाचल में खुफिया एजेंसियां अलर्ट हैं. राज्य पुलिस को संवेदनशील स्थानों में सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

लश्कर-ए-तैयबा की धमकी को गंभीरता से ले सरकार, सुरक्षा के करें पुख्ता इंतजाम: कुलदीप राठौर

लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन (Lashkar-e-Taiba terrorist organization) से मिली धमकी को सरकार गंभीरता से ले और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर (Congress State President Kuldeep Singh Rathore) ने कहा कि इस तरह की धमकियों को हल्के में नहीं लिया जा सकता. ऐसे में सरकार को इस पूरे मामले की गहनता से जांच करवानी चाहिए और सुरक्षा के इंतजामात करने चाहिए.

हिमाचल में बस हादसा: गुजरात के पर्यटकों से भरी बस बैजनाथ में दुर्घटनाग्रस्त, मनाली से धर्मशाला जा रहे थे सैलानी

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में बैजनाथ के निकट गुजरात के पर्यटकों की बस दुर्घटनाग्रस्‍त हो गई. गनीमत रही कि बड़ा हादसा नहीं हुआ. बस में 50 के करीब लोग सवार थे. हादसे में सिर्फ एक सवार को चोट आई है. जिसका उपचार बैजनाथ अस्पताल में कराया गया. हादसे का कारण मोड़ और अंधेरा होना बताया जा रहा है.

लाहौल स्पीति में स्थानीय लोगों की मदद से होमस्टे चला रहीं शैलजा, 21 राज्यों में 100 से अधिक होमस्टे का नेटवर्क

हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में देश-विदेश से आने वाले सैलानियों बेहतर सुविधा मिल सके, इसके लिए कोलकाता की उद्यमी शैलजा दासगुप्ता (Entrepreneur Shailja Dasgupta) ने स्थानीय ग्रामीणों के साथ मिलकर एक स्टार्टअप की शुरुआत की है. लाहौल स्पीति में स्थानीय महिलाओं की सहभागिता के साथ होमस्टे का सफल संचालन किया जा रहा है. शैलजा दासगुप्ता के स्टार्टअप 'होमस्टे ऑफ इंडिया' (homestay of india) की शुरुआत स्पीति घाटी में पांच होमस्टे से हुई थी. इन दिनों 'होमस्टे ऑफ इंडिया' के पास भारत के 21 राज्यों में 100 से अधिक होमस्टे का नेटवर्क है

National Achievement Survey: एजुकेशन हब हमीरपुर में परीक्षा का आयोजन, जानें क्यों महत्वपूर्ण है ये एग्जाम

नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey) के तहत हर तीसरे वर्ष पूरे भारतवर्ष के स्कूलों में बच्चों के बौद्धिक स्तर की जांच की जाती है. उसी के तहत हमीरपुर में भी परीक्षा का आयोजन किया गया. पांच विषयों पर केंद्रित इस परीक्षा के लिए 4 कक्षाओं के विद्यार्थियों का चयन किया गया है.

बनेठी पंचायत को स्वास्थ्य-सड़क-पेयजल के क्षेत्र में मिलेगी बड़ी सौगात: बिंदल

नाहन के विधायक राजीव बिंदल ने कहा कि 80 लाख की लागत से प्राइमरी हेल्थ सेंटर बनकर तैयार हो गया है. पंचायत के दुर्गम गांव गोंत को भी सप्ताह भर में मिल सड़क की सुविधा और पेयजल समस्या के समाधान के लिए भी डैम कर तैयार कर लिया गया है. जल्द ही तीनों विकास कार्यों का लोकार्पण होगा.

हिमाचल में स्कूली बच्चों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, पैरेंट्स को सता रहा डर

हिमाचल प्रदेश में करीब 2 साल बाद छोटे बच्चों की भी रेगुलर क्लासेस लगना शुरू हो गई है. स्कूल खुलने के बाद बच्चों में उत्साह नजर आ रहा है, लेकिन कोरोना के मामले भी बच्चों में तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में परिजनों की चिंता एक बार फिर बढ़ गई है. गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में 9 स्कूली बच्चे भी शामिल हैं. प्रदेश में अब तक 534 बच्चे कोरोना संक्रमति हो चुके हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान! पद्मश्री करतार सिंह सौंखले की कलाकृतियों की अमेरिका में डिमांड

पद्मश्री करतार सिंह सौंखले (Padma Shri Kartar Singh Sonkhle) की अनूठी कला की कदर अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की जा रही है. अमेरिका में एक महिला उनकी इन कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाने की इच्छा जाहिर की है. वहीं, इस मामले में करतार सिंह सौंखले का कहना है कि करतार सिंह सौंखले कहा कि अमेरिका की एक महिला के तरफ से इन कलाकृतियों को खरीदने की इच्छा व्यक्त की गई है, लेकिन उनके पास व्यावसायिक स्तर पर इतनी कलाकृतियां तैयार नहीं हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य में व्यावसायिक स्तर पर इस काम को आगे बढ़ाया जा सका तो वह इस पर जरूर विचार करेंगे.

अनियंत्रित होकर सियूल नदी में गिरा कैंटर, चालक की मौत और 1 घायल

चंबा जिला में पेश आए एक दर्दनाक सड़क हादसे (Road Accident) में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया है. बता दें कि एक कैंटर अनियंत्रित होकर सियूल नदी में जा गिरा. वाहन गिरता देख ग्रामीण मौके पर पहुंचे साथ ही पुलिस को भी सूचना दी. पुलिस टीम ने मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों के सहयोग से खाई से घायल व्यक्ति को निकाल कर मेडिकल कॉलेज चंबा पहुंचाया. जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद घायल को टांडा रेफर किया गया है.

शिमला : विक्ट्री टनल के पास महिला चालक ने ट्रैफिक राइडर को मारी टक्कर

विक्ट्री टनल (Victory Tunnel) के पास ट्रैफिक पुलिस के मोटरसाइकिल राइडर आरक्षी सुभाष को एक तेज रफ्तार गाड़ी ने टक्कर मार दी. जिसके बाद वह गिर कर बेहोश हो गया. घायल सुभाष को उपचार के लिए डीडीयू अस्पताल (DDU Hospital) में पहुंचाया गया. जहां फिलहाल उनकी हालत में सुधार है.

ये भी पढ़ें :Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में लगी आग, ये रहे दाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details