हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रात के समय अभी भी कर रहे हैं किन्नर कैलाश की यात्रा, डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत होगी कार्रवाई: SDM कल्पा

By

Published : Jul 16, 2022, 7:59 PM IST

किन्नौर प्रशासन द्वारा 25 जुलाई तक किन्नर कैलाश की यात्रा करने से सख्त मनाही की है और पर्यटकों को भी इस स्थान पर ट्रेकिंग के लिए पूर्ण तरह से प्रतिबंध किया गया है, लेकिन प्रशासन के आदेशों की कुछ लोगों द्वारा अभी भी अवहेलना की जा रही है और रात के समय लोग गुपचुप तरीके से जान जोखिम में डालकर इस यात्रा को कर रहे हैं. इस संदर्भ में एसडीएम कल्पा शशांक गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि किन्नौर जिले के पवित्र किन्नर कैलाश यात्रा को प्रशासन ने मौसम के गड़बड़ी के चलते अस्थाई तौर पर स्थगित किया है. ऐसे में कोई यात्री प्रशासन के बिना अनुमति और नियमों की अवहेलना कर यात्रा करता है तो उक्त यात्रियों पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

SDM Kalpa Dr Major Shashank Gupta
एसडीएम कल्पा शशांक गुप्ता

किन्नौर:जिला किन्नौर प्रशासन द्वारा हाल ही में किन्नर कैलाश यात्रा को अस्थाई तौर पर स्थगित किया गया है. ऐसे में प्रशासन द्वारा लोगों को 25 जुलाई तक किन्नर कैलाश की यात्रा करने से सख्त मनाही की है और पर्यटकों को भी इस स्थान पर ट्रेकिंग के लिए पूर्ण तरह से प्रतिबंध किया गया है, लेकिन प्रशासन के आदेशों की कुछ लोगों द्वारा अभी भी अवहेलना की जा रही है और रात के समय लोग गुपचुप तरीके से जान जोखिम में डालकर इस यात्रा को कर रहे हैं.

इस संदर्भ में एसडीएम कल्पा शशांक गुप्ता (Kinnar Kailash Yatra) ने जानकारी देते हुए कहा कि किन्नौर जिले के पवित्र किन्नर कैलाश यात्रा को प्रशासन ने मौसम के गड़बड़ी के चलते अस्थाई तौर पर स्थगित किया है. ऐसे में कोई यात्री प्रशासन के बिना अनुमति और नियमों की अवहेलना कर यात्रा करता है तो उक्त यात्रियों पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक तौर पर किन्नर कैलाश यात्रा 1 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगी. जिसमें प्रशासन के पास रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा और एक दिन में केवल 75 लोग ही इस यात्रा को कर पाएंगे. तब तक किसी भी यात्री को किन्नर कैलाश यात्रा करने पर प्रतिबंध रहेगा.

एसडीएम कल्पा (SDM Kalpa Dr Major Shashank Gupta) ने कहा कि पर्यटकों समेत स्थानीय लोग जब तक प्रशासन द्वारा किन्नर कैलाश की यात्रा करने के निर्देश जारी नहीं करता तब तक कोई भी यात्री इस यात्रा को न करे. अन्यथा प्रशासन को डिजास्टर मैनेजमेंट के तहत सख्त कार्रवाई अमल में लानी होगी.

ये भी पढे़ं-Kabaddi Controversy in Himachal: वर्तमान एसोसिएशन ने कबड्डी को पूरी तरह से बेचा, मेरे से लिया था जबरदस्ती रिजाइन: रत्न लाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details