हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

कुल्लू में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम, डीसी को भेंट की गई सरकारी योजनाओं की बुकलेट

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (national voters day) पर कुल्लू में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी (dc kullu on national voters day) ने कहा कि मतदाता दिवस प्रत्येक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है. व्यक्ति को अपने मताधिकार का पता चलता है और हर व्यक्ति देश के भविष्य निर्माण में भागीदार बनता है.

By

Published : Jan 25, 2022, 2:12 PM IST

Program on national voters day in kullu
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कुल्लू में कार्यक्रम

कुल्लू:समावेशी सुगम एवं सहभागी निर्वाचन थीम पर आधारित राष्ट्रीय मतदान दिवस (national voters day ) पर कार्यक्रम का आयोजन उपायुक्त कार्यालय ढालपुर में किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने इस अवसर पर मतदाता दिवस की शपथ दिलाई.

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी (dc kullu on national voters day) ने कहा कि मतदाता दिवस प्रत्येक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है. व्यक्ति को अपने मताधिकार का पता चलता है और हर व्यक्ति देश के भविष्य निर्माण में भागीदार बनता है. जिला निर्वाचन अधिकारी आशुतोष गर्ग ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का गठन 25 जनवरी 1950 को संविधान के लागू होने से 1 दिन पूर्व हुआ था.

चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए साल 2012 से हर साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य, जो युवा 18 साल आयु पूरी कर लेता है वो अपना फोटो पहचान पत्र बनाएं. इसके अलावा मतदाताओं को मत करने के लिए प्रेरित करना तथा उन्हें जागरूक बनाना (aware of voting in himachal) भी इस दिवस का मकसद है.

उपायुक्त आशुतोष गर्ग को जिला लोक सम्पर्क अधिकारी प्रेम ठाकुर ने प्रदेश सरकार (four years of jairam government) की 4 साल की उपलब्धियों की 'सेवा और सिद्धि के, 4 साल समृद्धि' के शीर्षक कॉफी टेबल बुक भी भेंट की. उपायुक्त ने कहा कि बुकलेट में वर्तमान प्रदेश सरकार के समस्त योजनाओं की जानकारी उपलब्ध है.

वहीं, बीते 4 सालों में प्रदेश में हुए विकास की जानकारी भी प्रदान की गई है. विभाग के माध्यम से यह पुस्तिका गांव-गांव तक पहुंचेगी. जिसमें अंतिम छोर तक पर बैठे व्यक्ति को प्रत्येक विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी मिलेगी और वह इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेगा. उन्होंने कहा कि पुस्तिका वितरण का उद्देश्य लोगों को विभिन्न विभागों के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करना है. ताकि ग्रामीणों को भी इनका लाभ मिल सके.

ये भी पढ़ें: ऊना में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन, डीसी ने युवा मतदाताओं को दिलाई शपथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details