हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में बर्फबारी बनी परेशानी का सबब, मरीज को पालकी पर उठाकर पहुंचाया अस्पताल

By

Published : Feb 4, 2022, 10:27 AM IST

Updated : Feb 4, 2022, 10:41 AM IST

कुल्लू में बारिश और बर्फबारी (SNOWFALL IN KULLU) के चलते लोगों की परेशानी बढ़ गई है. बर्फबारी के चलते कई संपर्क मार्गों पर आवाजाही बाधित है, आपात स्थिति में मरीजों को पालकी के माध्यम से मुख्य मार्गों (PEOPLE FACING PROBLEM IN KULLU) तक पहुंचाना पड़ता है. ताजा मामला लगघाटी के समालंग गांव का है.

PEOPLE FACING PROBLEM IN KULLU
कुल्लू में आफत की बर्फबारी

कुल्लू:जिला कुल्लू में वीरवार से बारिश और बर्फबारी का दौर (SNOWFALL IN KULLU) जारी है, जिससे घाटी के लोगों का जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. लगातार हो रही बर्फबारी के कारण जिला कुल्लू में 60 से अधिक सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गई हैं.

जिले में कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां आज तक सड़क सुविधा का अभाव है. बर्फबारी के दिनों में यहां के लोगों की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. आपात स्थिति में मरीजों को पालकी के माध्यम से मुख्य मार्गों (PEOPLE FACING PROBLEM IN KULLU) तक पहुंचाना पड़ता है. ताजा मामला लगघाटी के समालंग गांव का है.

कुल्लू में बर्फबारी

समालंग गांव की एक महिला की वीरवार शाम को अचानक तबीयत खराब हो गई, लेकिन लगघाटी में अधिक बर्फबारी और गांव में सड़क सुविधा न होने के कारण लोगों ने महिला को पालकी के माध्यम से करीब 6 किलोमीटर तक भारी बर्फबारी में पैदल चलकर मुख्य मार्ग तक पहुंचाया. जिसके बाद मरीज को कुल्लू अस्पताल लाया गया. ग्रामीण राजेश, मोहर सिंह का कहना है कि अभी तक गांव में सड़क सुविधा नहीं है. ऐसे में कोई बीमार हो जाए तो ग्रामीणों की परेशानी बढ़ जाती है.

वहीं, जिला कुल्लू में जगह-जगह पर बर्फबारी के कारण बिजली के तार टूट (electricity problem in kullu) गए हैं. जिसके चलते 131 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए हैं. इसमें कुल्लू डिविजन में 71, मनाली में 36 और थलौट के 24 ट्रांसफार्मर (snowfall in himachal pradesh) शामिल हैं.

वहीं, डीसी कुल्लू आशुतोष (dc kullu on weather) गर्ग का कहना है कि बर्फबारी के बीच भी बिजली व्यवस्था को (Roads closed in Kullu) बहाल करने में बोर्ड के कर्मचारी जुटे हुए हैं. मौसम अभी भी खराब चल रहा है. मौसम के साफ होने के बाद ही सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:World Cancer Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस ?

Last Updated : Feb 4, 2022, 10:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details