हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

रोहतांग मार्ग पर ओवरलोड वाहनों की नहीं होगी आवाजाही, परिवहन विभाग काटेगा चालान

परिवहन विभाग ने गुलाबा बैरियर के पास इस धर्म कांटे को लगाया है, जिसके तहत अब जो भी वाहन मनाली से लेह की और सामान लेकर जाएगा उसका वहां पहले वजन किया जाएगा. वहीं, उस वाहन में अधिक वजन पाया गया तो नियम के अनुसार उस वाहन का चालान काटा जाएगा.

By

Published : Jul 4, 2020, 12:37 PM IST

Traffic on heavy vehicles stopped on Rohtang road
परिवहन अधिकारी डॉ. अमित गुलेरिया

कुल्लूःजिला के रोहतांग मार्ग पर अब कोई भी ओवरलोड वाहन नहीं गुजर पाएगा. किसी भी मालवाहक वाहन में तय सीमा से अधिक सामान मिलने पर परिवहन विभाग की ओर से गाड़ी का चालान काटा जाएगा. गाड़ी के भार को तोलने के लिए गुलाबा में धर्म कांटा भी लगा दिया गया है.

परिवहन विभाग ने गुलाबा बैरियर के पास इस धर्म कांटे को लगाया है. इसके तहत अब जो भी वाहन मनाली से लेह की ओर सामान लेकर जाएगा. उसका वहां पहले वजन किया जाएगा. वाहन में अधिक वजन पाए जाने पर नियम के अनुसार चालान काटा जाएगा.

वीडियो रिपोर्ट

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों के बाद अब परिवहन विभाग ने धर्म कांटा लगा दिया है. एनजीटी के आदेशों के अनुसार प्रदूषण को रोकने की दिशा में यह कदम उठाया गया है, जिसके तहत अब कोई भी मालवाहक वाहन अधिक वजन लेकर रोहतांग को पार नहीं कर पाएगा .इस बारे में परिवहन विभाग की ओर से भी वहां स्टाफ की तैनाती कर दी गई है. ये कर्मचारी पूरे सप्ताह 24 घंटे वहां अपनी ड्यूटी देंगे.

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी डॉ. अमित गुलेरिया ने बताया कि माननीय एनजीटी के निर्देशों के बाद अब वहां स्टाफ तैनात कर दिया गया है. हालांकि बैरियर पहले ही स्थापित कर दिया गया था, लेकिन 2018 में आई बाढ़ के चलते कई जगह पर काफी नुकसान पहुंचा था. अब उसकी मरम्मत करवा दी गई है. साथ ही निर्धारित कंपनी ने धर्म कांटा भी लगा दिया है.

परिवहन विभाग के नए निर्देशों के बाद वाहन चालकों में भी हड़कंप मच गया है. मंडी व अन्य जिलों से भारी संख्या में वाहन सामान ले कर लेह लद्दाख का रुख करते हैं. कई बार वाहन में अधिक वजन होने के चलते प्रदूषण की मात्रा भी बढ़ जाती थी. उसे रोकने के लिए ही माननीय एनजीटी ने यह कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें:पर्यटकों के लिए सशर्त नियमों के साथ खुले हिमाचल के द्वार, मंदिरों के लिए SOP का इंतजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details