हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आनी में राष्ट्रीय पोषण माह पर जागरूकता कार्यक्रम, महिलाओं को किचन गार्डन बनाने के लिए किया प्रेरित

By

Published : Sep 9, 2020, 9:52 PM IST

आनी में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ. कार्यक्रम में सीडीपीओ विपाशा भाटिया ने कहा कि अनीमिया से लड़ने के लिए किचन गार्डन कारगर हथियार है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को किचन गार्डन के बारे में जागरूक कर रहीं हैं.

National Nutrition Month ani
National Nutrition Month ani

कुल्लूः जिला कुल्लू के आनी उपमंडल में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने महिलाओं को किचन गार्डन बनाने के लिए प्रेरित किया. साथ ही कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के तरीके भी बताए गए.

कार्यक्रम में सीडीपीओ विपाशा भाटिया ने कहा कि अनीमिया से लड़ने के लिए किचन गार्डन कारगर हथियार है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को किचन गार्डन के बारे में जागरूक कर रहीं हैं. कार्यकर्ता उनके साथ मिलकर किचन गार्डन तैयार करने के लिए भी सहायता कर रही हैं और विभिन्न प्रकार की सब्जियों को उगाने के लिए भी प्रेरित कर रही हैं.

वीडियो.

विपाशा भाटिया ने कहा कि अगर महिलाएं घर में ही किचन गार्डन तैयार कर विभिन्न प्रकार की सब्जियां, खास तौर पर हरी सब्जियां उगाकर खाएं तो अनीमिया जैसे रोग से बचा जा सकता है. पोषण माह अभियान के तहत उन्होंने महिलाओं और उनके परिवार से आग्रह किया है कि कोविड-19 के दौरान पहले एक हजार दिनों में बच्चों के पालन पोषण पर विशेष ध्यान दें.

नवजात बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर वजन करवाएं. यदि बच्चे का वजन कम या उम्र से अधिक हुआ तो आंगनबाड़ी केंद्रों में इस संबंध में मुफ्त में सलाह ली जा सकती है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ऐसी स्थिति में पूरा सहयोग करने के लिए तत्पर हैं.

विपाशा भाटिया ने कहा कि सितंबर माह पोषण माह के तौर पर मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में विभाग की ओर से आनी खंड में वेबिनार आयोजित किए जा रहे हैं. गूगल मीट के जरिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और विभिन्न पंचायतों की महिलाओं के साथ संपर्क स्थापित कर पोषण संबंधी जरूरतों पर जागरूक किया जा रहा है ताकि पोषण माह के उद्देश्य को पूरा किया जा सके.

ये भी पढे़ं-3 साल बाद लौटी महिला की आंखों की रोशनी, दिल्ली-चंडीगढ़ तक डॉक्टरों ने खड़े कर दिए थे हाथ

ये भी पढे़ं-मुंबई पहुंचीं कंगना ने साझा किए दफ्तर गिराए जाने के वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details