हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

श्रीखंड महादेव पहुंचा पर्वतारोही दल, -10 डिग्री तापमान में चलाया स्वच्छता अभियान

छोटी काशी निरमण्ड में समुद्रतल से 18750 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव कैलाश की सफाई के लिये पर्वतारोही दल श्रीखंड पहुंच चुका है. इस दल ने यात्रा के बीच बिखरे लगभग 18 सौ किलो ग्राम कचरे को इकट्ठा किया है.

mountaineering team

By

Published : Oct 11, 2019, 6:06 PM IST

कुल्लू: जिला कुल्लू के आनी उपमण्डल के तहत आने वाले निरमण्ड में समुद्रतल से 18,750 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड कैलाश की सफाई के लिये पर्वतारोही दल श्रीखंड पहुंच चुका है. इस पर्वतारोही दल ने माइनस दस डिग्री तापमान में विकट परिस्थितियों का सामना करते हुए श्रीखंड कैलाश पहुंचने में सफलता हासिल की है.

पर्वतारोही दल के टीम लीडर डॉ. ललित मोहन ने बताया कि टीम ने यात्रा के बीच बिखरे लगभग 18 सौ किलो ग्राम कचरे को बोरों में जमा किया है, जिसे संबंधित पंचायत के सुपुर्द किया जाएगा. उन्होंने कहा कि श्रीखंड यात्रा के दौरान कैलाश दर्शन को हजारों श्रद्धालु जाते हैं और अपने साथ ले गये प्लास्टिक व अन्य खाने पीने की वस्तुओं को यात्रा के मार्ग में ही फेंक देते हैं.

ललित मोहन ने बताया कि हिमालय में इतना ज्यादा कचरा एकत्रित होने से वातावरण में बदलाव व ग्लोबल वार्मिंग जैसी परिस्थितयां पैदा हो गई. जिससे हिमालय के ग्लेशियर लगातार पिघल रहे हैं, जो भविष्य के लिए खतरनाक संकेत हैं. ऐसे में उनकी टीम इस दिशा में अग्रसर होकर हिमालय के कचरे को साफ करने के लिए संकल्पबद्ध होकर आगे बढ़ रही है.

बता दें कि यात्रा के दौरान बिखरे पॉलीथीन को एकत्रित करने के लिए भारतीय पर्वतारोहण संस्थान नई दिल्ली के पर्वतारोही इन दिनों क्लीन हिमालय, ग्रीन हिमालय के मिशन पर जुटे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details