हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में अवैध तरीके से हो रही किन्नर कैलाश यात्रा, प्रशासन बेसुध: विधायक जगत सिंह नेगी

By

Published : Jul 12, 2022, 7:23 PM IST

Updated : Jul 12, 2022, 7:35 PM IST

विधायक किन्नौर जगत सिंह नेगी ने आज यानि मंगलवार को रिकांगपिओ में प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि किन्नौर में इन दिनों लोग किन्नर कैलाश यात्रा पर अवैध तरीके से जा रहे हैं और यात्रियों द्वारा किन्नर कैलाश यात्रा दौरान पहाड़ों पर गंदगी फैलाने, जड़ी बूटी व ब्राह्मकमल तोड़ रहे हैं. विधायक किन्नौर जगत सिंह नेगी ने कहा कि इन दिनों प्रशासन के आंखों के समक्ष लोग किन्नर कैलाश यात्रा अवैध तरीके से कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन इस विषय में सुध नहीं ले रहा है.

MLA Kinnaur Jagat Singh Negi
विधायक किन्नौर जगत सिंह नेगी

किन्नौर:जिला किन्नौर में इन दिनों लोग किन्नर कैलाश यात्रा पर अवैध तरीके से जा रहे हैं और यात्रियों द्वारा किन्नर कैलाश यात्रा दौरान पहाड़ों पर गंदगी फैलाने, जड़ी बूटी व ब्राह्मकमल तोड़ रहे हैं. जिसके चलते स्थानीय लोगों मे नाराजगी है. यह बात विधायक किन्नौर जगत सिंह नेगी ने आज यानि मंगलवार को रिकांगपिओ में प्रेसवार्ता के दौरान कही है.

विधायक किन्नौर जगत सिंह नेगी ने कहा कि इन दिनों प्रशासन के आंखों के समक्ष लोग किन्नर कैलाश यात्रा अवैध तरीके से कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन इस विषय में सुध नहीं ले रहा है. उन्होंने कहा कि प्रशासन ने किन्नर कैलाश यात्रा को 1 से 15 अगस्त तक शुरू करने का निर्णय लिया है तो जुलाई माह मे रोजाना सैकड़ों लोग रात के समय अवैध तरीके से यात्रा किसके निर्देश पर कर रहे हैं.

वीडियो.

विधायक जगत सिंह नेगी ने कहा कि अगर पुलिस (MLA Kinnaur Jagat Singh Negi) प्रशासन के आदेश नहीं हैं तो इस यात्रा पर पुलिस इस विषय को गंभीरता से क्यों नहीं ले रही है न ही वन विभाग किसी प्रकार से ठोस कदम उठा रहा है, क्योंकि कुछ यात्री अवैध तरीके से जंगलों से जड़ी बूटी उठाने के साथ कैलाश के ब्राह्मकमल तोड़ रहे हैं. जिससे प्रकृति को नुकसान हो रहा है. इसके अलावा किन्नर कैलाश में नालों मे बहने वाले पानी को गंदा किया जा रहा है.

नेगी ने कहा कि पहले भी किन्नर कैलाश यात्रा (MLA Jagat Singh Negi on Kinnar Kailash Yatra) के दौरान हादसे हो चुके हैं. जिसमें कई लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है. ऐसे में पुलिस प्रशासन व वन विभाग केवल आंखें बंद कर इस अवैध यात्रा को रोकने से दूरी बना रहा है, यदि किन्नर कैलाश यात्रा में कोई अप्रिय घटना होती है तो उसका जिम्मेदार जिला प्रशासन होगा.

ये भी पढे़ं-घुमारवीं के कुठेड़ा में एक्सीडेंट: राह चलते 2 लोगों को कार ने मारी टक्कर, देखें घटना का सीसीटीवी फुटेज

Last Updated : Jul 12, 2022, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details