हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

महेश्वर सिंह बोले, ATR 42 विमान की क्षमता का जल्द किया जाए ट्रायल

By

Published : Aug 20, 2022, 8:01 AM IST

कुल्लू के पूर्व विधायक महेश्वर सिंह द्वारा शुक्रवार को प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया. इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री व प्रधानमंत्री से एटीआर-42 विमान की उड़ान शुरू होने से इस विमान की सवारियों को ले जाने की कितनी क्षमता है, इसका ट्रायल किए जाने की मांग की है.

Maheshwar Singh Press Conference in Kullu
महेश्वर सिंह बोले ATR 42 विमान की क्षमता का जल्द किया जाए ट्रायल

कुल्लू:जिला कुल्लू के भुंतर हवाई अड्डा में एटीआर-42 विमान की उड़ान तो शुरू हो गई है. लेकिन इस विमान की सवारियों को ले जाने की कितनी क्षमता है, इसका भी जल्द से जल्द ट्रायल किया जाना चाहिए. कुल्लू के पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए (Maheshwar Singh Press Conference in Kullu) कहा कि इस बारे में उन्होंने केंद्रीय मंत्री व प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखकर अवगत करवाया है और मांग रखी है कि यहां पर अन्य कंपनियों को भी एटीआर विमान उड़ाने की अनुमति दी जाए.

विमान की क्षमता का भी ट्रायल: महेश्वर सिंह ने कहा कि किराए को लेकर भी कंपनियां जल्द निर्णय लें ,ताकि यहां आने वाले सैलानियों को कम किराए पर आने-जाने की सुविधा मिल सके. पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने कहा कि इससे पहले भी एटीआर-42 विमान की उड़ान हवाई अड्डे पर हुई है और उनकी क्षमता 44 यात्रियों की रही (Maheshwar Singh on ATR 42 flight trial) है. ऐसे में अगर इसकी विमान की क्षमता का भी जल्द ट्रायल किया जाए तो यहां यात्रियों को कम किराए में हवाई सेवा का लाभ मिल सकेगा.

जल्द शुरू किया जाए सयंत्र: इसके अलावा उन्होंने हवाई अड्डा प्रबंधन से भी मांग रखी कि जिला मंडी के सिराज विधानसभा क्षेत्र के ददवास गांव में जो सयंत्र लगाया गया है उसे भी जल्द शुरू किया (ATR 42 flight service in himachal) जाए. उन्होंने बताया कि डीवीओआर और डीएमई सिस्टम भुंतर हवाई अड्डे से लगभग 60 किमी दूर ददवास स्थित पहाड़ी पर स्थापित किया जा रहा है. इसकी सहायता से विमान का पायलट हवा में जहाज की दिशा और दूरी का सटीक अनुमान लगा सकता है. इससे लगभग 200 मील ऊंचाई पर उड़ने वाले सभी विमानों को सहायता मिलेगी.

सयंत्र शुरू होने से नहीं होगी समस्या:दिल्ली से भुंतर उड़ान के बीच कई बार विमान खराब मौसम के कारण लैंड नहीं कर पाता है. जहाज को वापस चंडीगढ़ लौटना पड़ता है. अगर यह सयंत्र शुरू कर दिया जाता है तो खराब मौसम में भी भुंतर हवाई अड्डा में उड़ान (Kullu bhuntar airport) आने में कोई समस्या नहीं रहेगी. पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद प्रतिभा सिंह पर भी एटीआर विमान सेवा को लेकर निशाना साधा.

प्रतिभा सिंह पर साधा निशाना: पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने कहा कि साल 2003 से वे इस विमान सेवा को शुरू करने के लिए केंद्रीय मंत्रियों से लगातार पत्राचार कर रहे हैं, लेकिन बीते दिनों कुल्लू दौरे पर आई सांसद प्रतिभा सिंह ने यह कहा कि यह सब उनके प्रयासों से (Maheshwar Singh on pratibha singh) हुआ. अगर उन्होंने इस हवाई सेवा को शुरू करने के लिए प्रयास किए हैं, तो वह यह भी जनता को बताएं कि उन्होंने किस-किस मंत्री से इस बारे में पत्राचार किया है, ताकि जनता उनका भी आभार प्रकट कर सके.

ये भी पढ़ें:ATR 42 Flight Service दिल्ली से भुंतर आना जाना होगा आसान, सोमवार को उतरेगा एटीआर 42 विमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details