हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 26, 2019, 6:25 PM IST

ETV Bharat / city

अब पैराग्लाइडर पायलट को ऐसे नहीं मिलेगा फ्लाइंग सर्टिफिकेट, लेना होगा विशेष प्रशिक्षण

पैराग्लाइडिंग की जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुल्लू डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि पैराग्लाइडिंग साइटों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे.

kullu paraglider pilot
kullu paraglider pilot

कुल्लूः जिला कुल्लू में पैराग्लाइडिंग के लिए चयनित की गई साइटों पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रशासन नई योजना बनाने जा रहा है. कुल्लू डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला की सातों पैराग्लाइडिंग साइटों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे. व्यावसायिक पायलटों को विशेष प्रशिक्षण के बाद सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे.

कुल्लू डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान मनाली के माध्यम से प्रशिक्षण एवं प्रमाण-पत्र पाने वाले पायलटों को ही पैराग्लाइडिंग की अनुमति दी जाएगी. पैराग्लाइडिंग की जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुल्लू डीसी ने यह जानकारी दी. बैठक में समिति के सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया.

डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि इस समय जिला में पैराग्लाइडिंग की कुल 24 कंपनियां पंजीकृत हैं, जिनके माध्यम से 300 से अधिक पायलट फ्लाइंग करवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस साहसिक खेल से बड़ी संख्या में स्थानीय युवाओं को रोजगार मिल रहा है, लेकिन पैराग्लाइडिंग करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सभी मानकों का ध्यान रखना जरुरी है. पैराग्लाइडिंग के समय थोड़ी सी असावधानी किसी की अनमोल जिंदगी पर भारी पड़ सकती है और इससे स्थानीय पर्यटन व्यवसाय भी प्रभावित हो सकता है .

वीडियो.

डॉ. ऋचा ने पर्यटन विभाग और पर्वतारोहण संस्थान के अधिकारियों को स्थानीय पैराग्लाइडरों के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्थानीय पैराग्लाइडर्स को पर्वतारोहण संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा और उन्हें बाकायदा एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुरक्षा के सभी मानकों और अन्य पहलुओं का समावेश किया जाएगा.

डॉ. ऋचा ने कहा कि सोलंगनाला में पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन एक व्यवस्थित ढंग से गतिविधियां आयोजित कर रही है. इसी तर्ज पर अन्य पैराग्लाइडिंग साइट्स पर भी एसोसिएशन के सहयोग से साहसिक खेल गतिविधियों को व्यवस्थित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- भाजपा कार्यकर्ता सरकार की उपलब्धियां लोगों तक पहुचाएं: सीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details