हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू के किन्जा में 8 को होगा जनमंच, कोविड नियमों का रखा जाएगा ख्याल

By

Published : Nov 3, 2020, 4:21 PM IST

जिला में जनमंच 8 नवम्बर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किन्जा में आयोजित किया जाएगा. यह जानकारी उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने मंगलवार को जनमंच के आयोजन को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी.

Janmanch will started in Kullu of Kinja from 8 November
फोटो

कुल्लूःजिला का जनमंच इस बार 8 नवम्बर को कुल्लू विधानसभा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किन्जा में आयोजित किया जाएगा. यह जानकारी उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने मंगलवार को जनमंच के आयोजन को लेकर बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी.

बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एसके. पराशर सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि जनमंच में 10 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं की सुनवाई की जाएगी.

जनमंच में जिन ग्राम पंचायतों के लोगों को अपनी समस्याएं प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया गया है, उनमें ग्राम पंचायत चन्सारी, पुईद, सेवगी, न्यूली, तलोगी, बड़ा भूईन, भूईन, जिया, भरैण तथा मलाणा शामिल हैं.

इस दौरान डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम की विशेषता है कि संबंधित ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं को जनमंच से 15 दिन पहले ही पंजीकरण कर दिया जाता है. मिली शिकायतों को ई. समाधान पोर्टल पर अपलोड किया जाता है और इसके बाद इस पर कारवाई के लिए संबंधित विभाग को भेजा जाता है.

उन्होंने कहा कि जनमंच का व्यापक प्रचार भी किया जाता है. उपायुक्त ने कहा कि लोगों की शिकायतों से संबंधित पंचायत सचिव व सहायक की ओर से जनमंच की तिथि से 15 दिन पहले प्राप्त करके इन्हें अलग से रजिस्टर में इनका रिकॉर्ड रखा जाता है.

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव व मांग, कर्मचारियों के तबादले, सरकारी नौकरी की मांग, नये कार्यों व परियोजनाओं की स्वीकृति जैसे मामलों को जनमंच में स्वीकार नहीं किया जाता है और न ही इनका इंदराज रजिस्टर में किया जाता है.

उन्होंने कहा कि पंचायत सचिव हर रोज की रिपोर्ट संबंधित खण्ड विकास अधिकारी को भेजेगा और इनको ई.पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा. खण्ड विकास अधिकारी को लिंक व पासवर्ड उपलब्ध करवाया जाएगा. साथ ही समूची प्रक्रिया का खण्ड विकास अधिकारी की ओर से प्रचार व प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा.

कोविड-19 के बीच अलग स्वरूप में होगा जनमंच

डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण का दौर जारी है और इस बार का जनमंच में अनेक प्रकार की एहतियात व सावधानियां बरतने के लिए सभी को विवश करेगा. उन्होंने कहा कि मुख्य जनमंच हो या फिर प्री-जनमंच दोनों में ही सामाजिक दूरी और फेस कवर के प्रयोग पर विशेष ध्यान रहेगा. स्टॉल भी कम लगेंगे और उचित दूरी पर स्थापित किए जाएंगे.

लोग समूहों में एकत्र नहीं हो सकेंगे और जनमंच में केवल वही लोग आएंगे जिनकी शिकायतों पर सुनवाई होनी है. उन्होंने कहा कि पांडाल में बैठने की व्यवस्था सामाजिक दूरी के मानकों के अनुसार होगी और मुख्य स्टेज पर भी यही सब देखने को मिलेगा. प्री-जनमंच बुधवार से होंगे शुरू.

प्री-जनमंच इस कार्यक्रम का अहम हिस्सा

उपायुक्त ने कहा कि प्री-जनमंच इस कार्यक्रम का अहम हिस्सा है. जहां लोगों की शिकायतों को प्राप्त करके उनका समाधान निकालने की कोशिश की जाती है. उन्होंने कहा कि 4 नवम्बर से प्री-जनमंच शुरू होंगे.

इनमें पहले दिन चार नवम्बर को ग्राम पंचायत भरैण में सुबह 11 बजे, पांच नवम्बर को जिया, भूईण, मलाणा बड़ा भूईन ग्राम पंचायतों के लिए पंचायत घर जिया में, छः नवम्बर को पुईद, चंसारी व सेवगी ग्राम पंचायतों के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला किन्जा में जबकि सात नवम्बर को सुबह 11 बजे न्यूली पटवारघर में और दोपहर दो बजे पंचायत घर तलोगी में जनमंच गतिविधियां आयोजित की जाएंगी.

प्री-जनमंच में रखा जाएगा कोविड नियमों का ख्याल

डॉ. ऋचा वर्मा ने अधिकारियों से कहा कि प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान कोविड-19 के नियमों की अच्छे से अनुपालना सुनिश्चित बनाई जाए. लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के उपायों के बारे में भी जागरूक किया जाए. आइईसी गतिविधियां प्री-जनमंच के दौरान की जाएं, ताकि लोगों को कोरोना के बारे में जागरूक किया जा सके.

उन्होंने कहा कि सभी विभाग यह प्रयास करें कि प्री-जनमंच के दौरान अधिकांश शिकायतों का समाधान हो सके. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा भी यहीं हैं, कि लोगों को तुरंत से राहत प्रदान हो, उनकी समस्याओं का समाधान हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details