हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

ग्रामीणों की मदद के लिए मलाणा गांव पहुंचे ITBP के जवान, कुल्लू प्रशासन ने भी भेजी राहत सामग्री

जिला कुल्लू के ऐतिहासिक मलाणा गांव में आग लगने से करोड़ों का नुकसान हुआ है. वीरवार को ग्रामीणों की मदद के लिए आईटीबीपी के जवान गांव पहुंचे. गौर रहे कि मंगलवार देर रात मलाणा गांव में आग लग गई और बुधवार दोपहर बाद इस आग पर काबू पाया गया. इस अग्निकांड की घटना में 16 मकान जलकर राख हो गए. अग्निकांड की इस घटना में 9 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है.

By

Published : Oct 28, 2021, 4:10 PM IST

Updated : Oct 28, 2021, 4:21 PM IST

मलाणा गांव में आगजनी
मलाणा गांव में आगजनी

कुल्लू: जिला कुल्लू की मणिकर्ण घाटी के मलाणा गांव में मंगलवार देर रात आग लगने से 16 मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गए हैं. अग्निकांड की घटना में 38 परिवारों के 150 लोग प्रभावित हुए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने इस घटना पर दुख जताया है.

वहीं, वीरवार को मलाणा गांव में ग्रामीण की मदद के लिए आईटीबीपी के जवान पहुंचे. कुल्लू प्रशासन की ओर से भी गांव में राहत सामग्री भेजी गई है. आईटीबीपी के जवान मलाणा गांव पहुंचकर जले हुए मकानों के मलबे हटाने का काम शुरू कर दिया है. इस दौरान ग्रामीण भी मलबे के बीच अपनी चीजों को ढूंढते रहे, कई ग्रामीणों की आंखें भी अपने जले हुए मकान को देख भर आई.

जिला प्रशासन की ओर से बीते दिन ही ग्रामीणों को तिरपाल दे दिए गए थे. अब बर्तन, राशन व कंबल सहित अन्य जरूरी चीजें भी भेज दी गई है. मलाणा गांव तक सड़क न होने के कारण राहत सामग्री को गांव पहुंचाने में भी प्रशासन की टीमों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. तार स्पेन के माध्यम से मलाणा गांव तक सभी चीजें पहुंचाई जा रही है.

गौर रहे कि मंगलवार देर रात मलाणा गांव में आग लग गई और बुधवार दोपहर बाद इस आग पर काबू पाया गया. इस अग्निकांड की घटना में 16 मकान जलकर राख हो गए और 9 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जलकर राख हो गई. मंगलवार रात करीब एक बजे एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला को मलाणा में आग लगने की सूचना मिली. इसके बाद कमांडेंट होमगार्ड निश्चित नेगी व योजना अधिकारी अमर सिपहिया के साथ वह मौके के लिए रवाना हुए. करीब तीन बजे इनकी टीम 40 होमगार्ड के साथ मौके पर पहुंची.

वहीं, आग लगने की सूचना मिलते ही लोग मौके पर एकत्र हुए और उन्होंने आग पर काबू पाने का प्रयास किया. ग्रामीणों के द्वारा इस बात की सूचना अग्निशमन विभाग व जिला प्रशासन को दी गई, लेकिन गांव तक सड़क न होने के चलते अग्निशमन विभाग के वाहन मौके पर नहीं पहुंच पाए. कर्मचारियों की टीम पैदल गांव पहुंची और ग्रामीणों के साथ मिलकर आग पर काबू पाया.

ये भी पढ़ें:कुल्लू के ऐतिहासिक गांव मलाणा में आग का 'तांडव', पीएम मोदी ने जताया दुख

Last Updated : Oct 28, 2021, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details