हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोविड-19 के दौर में डाॅक्टरों की भूमिका सराहनीय: गोविंद ठाकुर

By

Published : Dec 9, 2020, 9:43 PM IST

प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना संकट के समय में कुल्लू जिला में चिकित्सकों ने जिस प्रकार से अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है, वह सराहनीय है. जिला में कोरोना संक्रमण काफी देरी से आया और यहां के डाॅक्टर इससे निपटने के लिए बिल्कुल तैयार रहे.

coronavirus crisis in kullu
coronavirus crisis in kullu

कुल्लूःहिमाचल प्रदेश केशिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना वायरस दुनिया के लिए अभी तक पहेली बना हुआ है. वायरस ने जैसे ही देश व प्रदेश में दस्तक दी, चिकित्सा जगत में भी मानों खलबली सी मच गई. डाॅक्टरों को भी शुरू में समझ नहीं आया कि स्थिति पर कैसे नियंत्रण पाया जाए.

उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में चिकित्सकों ने जिस प्रकार से अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है, वह सराहनीय है. जिला में कोरोना संक्रमण काफी देरी से आया और यहां के डाॅक्टर इससे निपटने के लिए बिल्कुल तैयार थे. गोविंद ठाकुर देर सायं क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में चिकित्सकों के साथ कोरोनामुक्त समाज के लिए किऐ जाने वाले प्रयासों पर चर्चा के दौरान कही.

गोविंद ठाकुर ने कहा कि वह कोरोना पाॅजिटिव हो गए और काफी दिनों बाद अस्पताल में चिकित्सकों के साथ संवाद कर पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में डाक्टरों की भूमिका की सभी को सराहना करनी चाहिए. इन्होंने अपने पूरे समर्पण और निष्ठा के साथ मरीजों की सेवा की है. मरीज को बचाने के लिए अपनी जान की भी परवाह नहीं की.

'विपरीत परिस्थितियों में उत्साहपूर्वक किया काम'

यही कारण रहा कि अस्पताल में 57 डाॅक्टर व पैरा मैडिक्स पाॅजिटिव आ चुके हैं. चिकित्सकों ने कोरोना काल में विपरीत परिस्थितियों में उत्साहपूर्वक काम करते हुए दूसरे लोगों की भी हिम्मत बढ़ाई है. आधी रात को भी लोगों ने फोन करके डाॅक्टर को अपने घर में इलाज के लिए बुलाया. यह इतना कठिन कार्य है जिसे समझने की जरूरत है. अपनी ड्यूटी करते हुए पाॅजिटिव होना चिकित्सकों के लिए स्वाभाविक था.

डाॅक्टर कोविड मरीजों से रोज करें बात

शिक्षा मंत्री ने डाॅक्टरों से कहा कि वे आईसोलेशन में रह-रहे कोरोना मरीजों के साथ बात करें. इससे जहां उनका हौंसला बढ़ेगा. वहीं, मरीज व परिजनों की कौंसलिंग भी हो जाएगी. लोग डाॅ. की बात पर भरोसा करते हैं. उन्होंने कहा कि नेरचैक में चिकित्सक अच्छा कार्य कर रहे हैं, लेकिन समाज के कुछ लोग नकारात्मकता फैलाने का कार्य करने से नहीं चूकते जो अच्छी बात नहीं है.

लोगों को करें जागरूक

गोविंद ठाकुर ने चिकित्सकों से कहा कि वे कोरोना मरीजों के उपचार पर अपने अनुभव सोशल मीडिया में शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और लोगों के मन से अनावश्यक भ्रांतियां दूर हो. उन्होंने कहा कि कुछ डाक्टर जो कुल्लू जिला से संबंध रखते हैं वे स्थानीय बोली में सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों में जागरूकता उत्पन्न करें और महामारी के प्रति उनके सजग करें.

प्रदेश का श्रेष्ठ कोविड केयर सेंटर बनेगा कुल्लू अस्पताल

गोविंद ठाकुर ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में विकसित किए जा रहे 100 बिस्तरों के कोविड केन्द्र में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया की जा रही है. सभी बिस्तरों के साथ ऑक्सीमीटर लगे हैं. शौचालयों की बेहतर सुविधा के अलावा गर्म पानी की व्यवस्था सभी कुछ उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं. यही सबकुछ इस केयर सेंटर को सबसे बेहतर बनाएगा.

सैंपलिंग बढाने के लिए बीडीओ की भूमिका अहम

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला मेें हर रोज 500 के करीब सैंपल लिए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि एक्टिव केस फाईडिग अभियान के दौरान आशा को लोग पूरा परिवार तंदरूस्त होने की बात कहकर टाल देते हैं. उन्होंने लोगों से अपील की कि इस अभियान में सहयोग करें. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से कुल्लू व भुंतर अधिक आबादी के क्षेत्रों में सैंपलिंग बढ़ाने के लिए कहा.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में हिम सुरक्षा अभियान के तहत 21.54 लाख लोगों की हुई स्वास्थ्य की जांच

ये भी पढ़ें-14 दिसंबर को होगी हिमाचल कैबिनेट की बैठक, पंचायत चुनाव और कोरोना संक्रमण पर चर्चा संभव

ABOUT THE AUTHOR

...view details