हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल घाटी में पहाड़ों से गिरने लगे ग्लेशियर, लोगों को एहतियात बरतने की सलाह

By

Published : Jan 5, 2021, 10:26 AM IST

Updated : Jan 5, 2021, 11:57 AM IST

जिला में मौसम होने के बाद पहाड़ों से ग्लेशियर गिरने का सिलसिला शुरू हो गया हैं. जिससे की स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि ग्लेशियर गिरने से कोई भी जानी नुकसान नहीं हुआ है. लाहौल स्पीति के डीसी पंकज राय ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार 7 जनवरी तक घाटी में मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है. ऐसे में स्थानीय लोग भी एहतियात बरतें.

Glaciers started falling down from mountains in Lahaul Valley
Glaciers started falling down from mountains in Lahaul Valley

कुल्लूः जिला लाहौल में आसमान के साफ होने के बाद अब पहाड़ से ग्लेशियर गिरने का खतरा बनने लगा है. पहले बर्फबारी के चलते लाहौल घाटी में मुश्किलें काफी बढ़ी हुई है. अब पहाड़ों से गिरने वाले ग्लेशियर भी लोगों के लिए दिक्कतें पैदा कर रहे हैं.

ग्लेशियर गिरने से लोगों की दिक्कतें बढ़ीं

बीती शाम के समय भी लाहौल घाटी के पट्टन वैली के राशील व जोबरंग गांव से ग्लेशियर पहाड़ों से नीचे उतरे. हालांकि ग्लेशियर गिरने से कोई भी जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन कई लोगों के बगीचों व खेतों में ग्लेशियर की बर्फ आकर गिरी है, जिससे कुछ जगहों पर पेड़ों को भी नुकसान हुआ है.

वीडियो रिपोर्ट.

बर्फबारी के कारण कई गांव से संपर्क टुटा

बता दें कि पिछले दो दिनों तक लाहौल घाटी में जमकर बर्फबारी हुई, जिससे घाटी के कई गांव का संपर्क अब बिल्कुल कट चुका है. वहीं, सोमवार शाम के समय अचानक पहाड़ी से तेज हवाओं के साथ ग्लेशियर के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया हैं.

विभाग लोगों को एहतियात बरतने की दी सलाह

स्थानीय लोगों ने इसका वीडियो बनाया है. वहीं, आगामी कुछ दिनों तक मौसम विभाग के अनुसार घाटी पर मौसम खराब रहने के आसार हैं, जिसके चलते जिला प्रशासन ने भी लाहौल घाटी के लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है.

मौसम खराब रहने की संभावना

वहीं, लाहौल-स्पीति के डीसी पंकज राय ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार 7 जनवरी तक घाटी में मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है. ऐसे में स्थानीय लोग भी एहतियात बरतें.

ये भी पढ़ेंःबर्ड फ्लू के चलते मीट-मछली बेचने पर प्रतिबंध, DC कांगड़ा ने इन क्षेत्रों में जारी किया अलर्ट

Last Updated : Jan 5, 2021, 11:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details