हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jul 21, 2019, 10:37 AM IST

ETV Bharat / city

मनाली में ई-शौचालय का वन मंत्री ने किया शुभारंभ, लोगों को मिलेगी अत्याधुनिक सुविधा

मनाली में स्वच्छ भारत अभियान के तहत वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ई-शौचालय का शुभांरभ किया. इस मौके पर वन मंत्री ने कहा कि लोगों को अब परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

ई-शौचालय का वन मंत्री ने किया शुभारंभ

कुल्लू: स्वच्छ भारत अभियान के तहत वन, परिवहन एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली बॉल्वो बस अड्डे पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ई-शौचालय का शुभारंभ किया.

इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह कुल्लू जिला का पहला ई-शौचालय है, जहां पर लोगों को आधुनिक सुविधाएं मिलेगी. मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि बस अड्डा होने के कारण यहां दिनभर सैकड़ों लोगों का आना जाना रहता है. मगर शौचालय की सुविधा नहीं होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. खासकर महिलाओं को ज्यादा समस्या होती थी.

ई-शौचालय का वन मंत्री ने किया शुभारंभ

लगभग 8 लाख रुपये की लागत से स्थापित ई-टॉयलेट को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. इसमें दरवाजा खुलने से लेकर फ्लशिंग तक का काम ऑटोमेटिक रहेगा. ई-टॉयलेट में प्रवेश करने के लिए लोगों को निर्धारित शुल्क के सिक्के डालने होंगे, तभी दरवाजा खुलेगा.

ये भी पढ़ें: शिमलावासियों के लिए खुशखबरी, इस ऐप के जरिए घर बैठे जमा कर सकेंगे कूड़ा शुल्क

ई-टॉयलेट को इस्तेमाल करने के लिए 1 रुपये से पांच रुपये का शुल्क रखा गया है. ई-टॉयलेट में सेंसर का इस्तेमाल किया गया है. जैसे ही टॉयलेट को इस्तेमाल करने के बाद व्यक्ति बाहर निकलेगा तो सेंसर सक्रिय होंगे और ऑटोमेटिक तरीके से अंदर सफाई कार्य शुरू होगा. इसके साथ सफाई के लिए ई-टॉयलेट में लोगों को हाथ धोने के लिए भी पानी, साबुन, टिशु पेपर आदि की सुविधा भी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: सीएम के गृह जिले में मटमैला पानी पीने का वीडियो हुआ था वायरल, मामले को प्रशासन ने सिरे से किया खारिज

ABOUT THE AUTHOR

...view details