हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Aug 7, 2019, 10:10 AM IST

ETV Bharat / city

खराब मौसम के बावजूद ट्रैकिंग का लुत्फ उठा रहे सैलानी, युवाओं को बरसात में रोजगार मिलने से खुशी

मनाली में बरसात के मौसम के बावजूद देश-विदेश से आ रहे सैलानी ट्रैकिंग पर जा रहे हैं. इससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं.

सैलानी

कुल्लू: बरसात का मौसम होने के बाद भी देश-विदेश से आने वाले सैलानियों में ट्रैकिंग को लेकर रोमांच कम नहीं हुआ है. विदेशी सैलानी इन दिनों स्थानीय गाइड के साथ ट्रैकिंग रूटों पर निकल रहे हैं. ट्रैकिंग पर जाने के लिए पर्यटक विभिन्न पंजीकृत ट्रैकिंग एजेंसियों से संपर्क कर रहे हैं.

बता दें कि चंद्रताल, सूरजताल, हामटा, चंद्रखणी, खीरगंगा, मानतलाई आदि लाहौल के ट्रैक रूटों पर सैलानी कदमताल कर रहे हैं. ट्रैक रूटों पर चारों ओर हरियाली पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है. डेनमार्क से आए मार्क ने कहा कि वह अपने साथियों के साथ विशेष रूप से हिमालय में घूमने आए हैं. इसके बाद वह एक सप्ताह के चंद्रताल ट्रैकिंग पर निकलेंगे. उसके बाद वह लेह के लिए जाएंगे.

ट्रैक इंडिया आउटडोर के निदेशक चंदन शर्मा ने कहा कि विदेशी सैलानी ट्रैकिंग करना अधिक पसंद करते हैं. वह पर्यटन विभाग से पंजीकृत एजेंसियों से ऑनलाइन भी संपर्क साध रहे हैं. इससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं.

हिमालयन एडवेंचर के एमडी रूप चंद नेगी ने कहा कि हर वर्ष लाखों विदेशी घूमने मनाली आते हैं. वह जनसंख्या वाले क्षेत्रों में ठहरने के बजाय ट्रेकिंग और साहसिक गतिविधियों में अधिक रुचि दिखाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details