हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल स्पीति जिला परिषद पर 20 साल बाद कांग्रेस का दबदबा, अनुराधा अध्यक्ष और राजेश शर्मा उपाध्यक्ष पद पर काबिज

By

Published : Oct 28, 2021, 4:38 PM IST

उपचुनावों से पहले लाहौल स्पीति में जिला परिषद का ताज कांग्रेस के सिर पर सजा है. लाहौल स्पीति में जिला परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस समर्थित उम्मीदवारों ने कब्जा कर लिया है. करीब 20 साल बाद कांग्रेस यहां जगह बना पाई है और भाजपा को उपचुनाव से पहले हार का एक झटका लगा है.

जिला परिषद
लाहौल स्पीति

कुल्लू/लाहौल स्पीति:जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में जिला परिषद की चेयरमैन और वाइस चेयरमैन के पद पर कांग्रेस ने बाजी मारी है. अनुराधा राणा अध्यक्ष और राजेश शर्मा को उपाध्यक्ष बनाया गया है. दो दशक बाद कांग्रेस ने जिला परिषद लाहौल स्पीति पर कब्जा किया है.

लाहौल स्पीति में जिला परिषद की सरदारी हासिल करने के बाद जहां कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूरे शहर में जीत का जश्न मनाया वहीं, बाजारों में कार्यकर्ताओं द्वारा मिठाइयां भी बांटी गई. यही नहीं नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के साथ नवनियुक्त जिला परिषद सदस्यों ने लाहौल स्पीति के पूर्व विधायक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष रवि ठाकुर की मौजूदगी में जिला मुख्यालय में एक विजय जुलूस भी निकाला, जो जिला परिषद भवन से लेकर कांग्रेस पार्टी के कार्यालय तक चला. इस दौरान कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी भी की.

इस अवसर पर मौजूद पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि वह सबसे पहले नवनियुक्त जिला परिषद के अध्यक्ष अनुराधा राणा व उपाध्यक्ष राजेश शर्मा सहित अन्य सभी नवनियुक्त जिला परिषद सदस्यों को बधाई देते हैं. उन्होंने कहा कि लाहौल स्पीति में कांग्रेस ने 20 साल बाद एक बार फिर इतिहास को दोहराया है और आज जिला परिषद में कांग्रेस के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के साथ-साथ अधिक संख्या में कांग्रेस के सदस्य चुन कर आए हैं.

गौर रहे कि कांग्रेस ने जिला परिषद की 10 में से छह सीटों पर कब्जा किया है जबकि भाजपा महज चार सीटों पर ही सिमट गई. हालांकि भाजपा ने स्पीति उपमंडल की सभी तीन सीटों पर जीत दर्ज की है लेकिन लाहौल में सात में से केवल एक ही वार्ड पर भाजपा चुनाव जीत पाईं.

भाजपा समर्थित लोसर में छेरिंग तदूप, काजा में मोना देवी और सगनम से तेंजिंग फागदोल व लाहौल के उदयपुर में महेंद्र सिंह ने जीत दर्ज की थी. कांग्रेस समर्थित त्रिलोकनाथ से राजेश शर्मा, जाहलमा से छेजंग डोलमा, केलांग से कुगा झालछन, सिसू से अनुराधा, कोलंग से देरजे अंगरूप विजयी रहे थे.

ये भी पढ़ें :उपचुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी, 126 पोलिंग स्टेशनों के लिए रिकांगपिओ से दल रवाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details