हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

गरीब को मिलेगा उसका हक! BPL सूची की होगी समीक्षा

पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशों के बाद ग्राम पंचायतों को ग्राम सभा की बैठकों के 15 दिन पहले बीपीएल सूची की समीक्षा किए जाने का नोटिस जारी किया जाएगा. बीपीएल सूची को पंचायत घर के सूचना पट्ट पर भी लगाया जाएगा.

By

Published : Jun 20, 2019, 1:11 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

कुल्लू: जिला में जुलाई माह में सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाएं आयोजित होंगी. ग्राम सभाओं में बीपीएल सूचियों की भी समीक्षा की जाएगी. पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग जल्द ही इस बारे में नोटिस जारी करेगा.

डीसी कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशों के बाद ग्राम पंचायतों को ग्राम सभा की बैठक के 15 दिन पहले बीपीएल सूची की समीक्षा किए जाने का नोटिस जारी किया जाएगा. बीपीएल सूची को पंचायत घर के सूचना पट्ट पर भी लगाया जाएगा. उन्होंने इस संबंध में सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं.

वहीं, वार्ड सदस्य भी इसकी जानकारी पंचायत के सभी घरों तक पहुंचाएंगे. ग्राम सभा की बैठक में 1 सप्ताह पूर्व जिला की हर ग्राम पंचायत में तीन सदस्यों की समिति का गठन किया जाएगा. समिति में पंचायत सचिव, पटवारी, राजस्व विभाग के प्रतिनिधि की ओर से नामित सदस्य शामिल होंगे. समिति सदस्य बीपीएल सूची में मौजूदा दर्ज परिवार के साथ-साथ नए प्राप्त आवेदन और आपत्ति के आवेदनों पर निर्धारित मापदंडों के अनुसार छानबीन कर पात्र परिवारों की सूची तैयार करेंगे.

डीसी ऋचा वर्मा ने कहा कि समिति की ओर से तैयार की गई प्राथमिक सूची को ग्राम सभा की बैठक में समीक्षा के लिए पेश किया जाएगा. ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद बीपीएल सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा. समिति की ओर से अस्वीकृत किए गए आवेदनों पर कारण भी स्पष्ट करने होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details