हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू अस्पताल में गरीबों के लिए वरदान बनी 'आयुष्मान भारत' व 'हिमकेयर योजना', इन परिवारों ने उठाया लाभ

By

Published : Oct 2, 2019, 12:45 PM IST

'आयुष्मान भारत' व 'हिमकेयर योजना' देश व प्रदेश सहित जिला के लोगों के लिए भी वरदान साबित हो रही है. एक साल के भीतर जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिला के हर क्षेत्र में विभिन्न कैंपों, सांसद मेलों और प्रदेश सरकार की ओर से चलाए जा रहे हैं.

डिजाइन फोटो

कुल्लू: 'आयुष्मान भारत' व 'हिमकेयर योजना' देश व प्रदेश सहित जिला के लोगों के लिए भी वरदान साबित हो रही है. एक साल के भीतर 'आयुष्मान भारत' योजना के तहत 60956 कार्ड बनाए गए. जिसमें 3388 गरीब परिवारों ने अपना और अपने परिवार का इलाज करवाया है.

'हिमकेयर योजना' के तहत जिला में 39373 कार्ड बनाए गए, जिसका 3862 लोगों ने लाभ उठाया है. इसी के चलते बीते दिनों 'आयुष्मान योजना' का एक साल पूरा होने के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू डॉ. सुशील चंद्र को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया.

जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक साल के भीतर जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिला के हर क्षेत्र में विभिन्न कैंपों, सांसद मेलों और प्रदेश सरकार की ओर से चलाए जा रहे जनमंच कार्यक्रमों के तहत भी लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी दी.

वीडियो

डॉ. सुशील चंद्र, सीएमओ ने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग को इससे पहले भी कायाकल्प योजना के तहत प्रदेश में प्रदेश पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. अब एक बार फिर आयुष्मान भारत व हिमकेयर योजना में बेहतरीन कार्य करके जिला स्वास्थ्य विभाग कुल्लू ने एक और उपलब्धि अपने नाम की है.

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत व हिमकेयर योजना कुल्लू जिला में पूरी तरह से कारगर साबित हुई है. जिला स्वास्थ्य विभाग कुल्लू योजना के बारे लागों को जागरूक करने के लिए प्रयासरत है. कुल्लू के साथ-साथ प्रदेश के अन्य दो किन्नौर व सिरमौर जिलों को भी ये पुरस्कार मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details