हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर: Assam Rifles के जवानों ने लामखागा दर्रे से सुरक्षित निकाली घायल पर्वतारोही

By

Published : Jul 7, 2022, 3:19 PM IST

11 सदस्यीय महिला पर्वतारोही दल की एक महिला विमला देवी दिवासक गत दिवस लामखागा दर्रे पर फिसलने के कारण घायल हो गई थी. जैसे ही इसकी सूचना ट्राई पीक हिमालय की इकाई 4 असम रेजीमेंट को मिली तो तुरंत सेना के जवानों के एक दल ने रेस्क्यू अभियान शुरू किया और बुजुर्ग पर्वतारोही महिला को सुरक्षित निकाल कर नजदीकी सेना के अस्पताल में प्राथमिक उपचार करवाया गया और उसके उपरांत उन्हें क्षेत्रीय अस्पताल रिकांगपिओ में दाखिल किया गया.

rescue injured climbers from lamkhaga pass
किन्नौर: Assam Rifles के जवानों ने लामखागा दर्रे से सुरक्षित निकाली घायल पर्वतारोही

किन्नौर:ट्रांस हिमालय की गगनचुंबी चोटियों व दर्रो को फतह करने निकला 11 सदस्यीय महिला पर्वतारोही दल की एक महिला विमला देवी दिवासक गत दिवस लामखागा दर्रे पर फिसलने के कारण घायल हो गई थी. जैसे ही इसकी सूचना ट्राई पीक हिमालय की इकाई 4 असम रेजीमेंट को मिली तो तुरंत सेना के जवानों के एक दल ने रेस्क्यू अभियान शुरू किया और बुजुर्ग पर्वतारोही महिला को सुरक्षित निकाल कर नजदीकी सेना के अस्पताल में प्राथमिक उपचार करवाया गया और उसके उपरांत उन्हें क्षेत्रीय अस्पताल रिकांगपिओ में दाखिल किया गया.

किन्नौर: Assam Rifles के जवानों ने लामखागा दर्रे से सुरक्षित निकाली घायल पर्वतारोही

जिला मुख्यालय में सेना से प्राप्त सूचना के अनुसार महिला पर्वतारोहियों का एक दल माउंट एवरेस्ट फतेह करने वाली देश की प्रथम महिला पद्म श्री बिछेंद्री पाल के नेतृत्व में गत दिनों उत्तराकाशी के हर्षल से लामखागा दर्रे को पार करते हुए किन्नौर जिले के लिए रवाना हुआ था. जिसने (lamkhaga pass kinnaur Himachal Pradesh) हिमाचल प्रदेश में स्थित लामखागा दर्रे में 5 जुलाई, 2022 को प्रवेश किया. इस दौरान एक पर्वतारोही महिला विमला देवी दिवासक लामखागा दर्रे के पास चोटिल हो गई. इसकी सूचना मिलते ही 4 असम रेजीमेंट के जवानों ने विपरीत मौसम व दुर्गम भोगौलिक परिस्थितियों के वावजूद समझदारी व सूझभूज के साथ घायल पर्वतारोही महिला को सुरक्षित निकाला.

किन्नौर: Assam Rifles के जवानों ने लामखागा दर्रे से सुरक्षित निकाली घायल पर्वतारोही

उलेखनीय है कि 12 मार्च 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (assam rifles personnel rescue injured climbers) के फिट इंडिया मिशन के तहत 50 वर्ष की उम्र पार कर चुकी 11 पर्वतारोही महिलाओं का एक दल भारत-म्यामांर सीमा पर स्थित पांगसायु से टाईगर हिल तक पर्वतारोहण के लिए पद्म श्री बिछेंद्री पाल के नेतृत्व में रवाना हुआ था. यह दल अरुणाचल, असम, पश्चिमी बंगाल, सिक्कम, उतराखण्ड व हिमाचल होते हुए लगभग 5,000 किलोमीटर की दूरी व 37 पर्वती दर्रों को पार करते हुए 5 माह में टाइगर हिल पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें-Vikram Batra Death Anniversary: ...जब विक्रम बत्रा ने दोस्तों से कहा- तिरंगा लहराकर आऊंगा या तिरंगे में लिपटकर

ABOUT THE AUTHOR

...view details