हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

By

Published : Dec 22, 2021, 9:07 PM IST

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रशिक्षण विभाग के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ बुधवार को त्रिलोकपुर के यात्री निवास में कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर द्वारा किया गया. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कार्यक्रम में पहुंचे कार्यकर्ताओं में जोश भरा और प्रदेश की भाजपा सरकार पर भी जमकर (Himachal Congress State level training program) निशाना साधा. पढ़ें, रात 9 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें....

top ten news himachal pradesh
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें.

Special attachment of PM With Himachal: हिमाचल दौरे का कोई मौका नहीं चूकते पीएम मोदी, मंडी से है खास लगाव

पीएम मोदी 27 दिसंबर को जयराम सरकार के चार साल का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर मंडी (PM Modi rally in mandi) आ रहे हैं. वे भाजपा की सरकार बनने पर भी 27 दिसंबर को 2017 को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आए थे. यहां नरेंद्र मोदी की हिमाचल यात्राओं का जिक्र करना दिलचस्प रहेगा. पीएम मोदी चाहे शिमला आएं या मंडी अथवा बिलासपुर या कुल्लू, वे आम जनता के साथ कनेक्ट होने की कला बखूबी जानते हैं.

जल शक्ति मंत्री महेंद्र ठाकुर सीने में दर्द की शिकायत पर मंडी अस्पताल में भर्ती, CM ने जाना हाल

सीने में दर्द की शिकायत के बाद एहतियात के तौर पर मंडी अस्पताल में भर्ती (Mahender Thakur admitted to Mandi Hospital) कराया गया है. वहीं, कुल्लू दौरे से पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जोनल अस्पताल मंडी पहुंचकर मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का कुशल क्षेम (CM Jairam Meet Mahender Thakur) जाना.

Christmas in shimla: शिमला क्राइस्ट चर्च में कैरल कैंडल प्रार्थना का आयोजन, कोरोना से मुक्ति की प्रार्थना

राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर स्थिति क्राइस्ट चर्च में बुधवार को क्रिसमस को लेकर कैरल कैंडल प्रार्थना का आयोजन किया (Christ Church Shimla) गया. इस प्रार्थना में स्थानीय लोगों सहित काफी संख्या में पर्यटक (Prayer in christ church shimla) भी मौजूद रहे. इस दौरान चर्च के पादरी सोहन लाल ने अंग्रेजी व हिंदी में कैरल गाया. उन्होंने कहा कि 25 को भी क्रिसमस पर सुबह 11 बजे से विशेष प्रार्थना सभा भी आयोजित की जाएगी, जिसमें विशेष रूप से कोरोना को खत्म करने की प्रार्थना की जाएगी.

बिलासपुर में कोरोना: राजकीय उच्च पाठशाला देलग के 23 बच्चे कोरोना पॉजिटिव

बिलासपुर के राजकीय उच्च पाठशाला देलग में एक साथ 23 बच्चे कोरोना पॉजिटिव (corona in bilaspur) पाए गए हैं. सभी संक्रमित बच्चों को तुरंत प्रभाव से होम आइसोलेट कर दिया गया है. बता दें कि बिलासपुर जिले (Government High School Delag Corona) में कोरोना का ग्राफ इन दिनों बढ़ने लगा है. आए दिन बिलासपुर जिले में 5 से 10 मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने जिले में फिर से अलर्ट जारी कर दिया है.

शिमला में रि. इंजीनियर ने शुरू की ऑर्गेनिक खेती, बेसहारा गायों को भी दिया आश्रय

हिमाचल प्रदेश में नेचुरल फार्मिंग (Natural Farming in Himachal Pradesh) को लेकर सरकार प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान योजना चला रही है. इस योजना का लाभ प्रदेश के कई बागवान और किसान उठा रहे हैं. इसी कड़ी में अब नाय नाम सेवानिवृत्त इंजीनियर भगत सिंह राणा का भी जुड़ गया है. भगत सिंह राणा शिमला जिले के चिड़गांव के तहत संदासु गांव के रहने वाले हैं. उनके पास पास 25 बीघा जमीन है और वे सारी की सारी जमीन में प्राकृतिक खेती (Engineer started organic farming in Shimla) ही करते हैं.

cleanliness in shimla city: शिमला शहर में चरमरा सकती है सफाई व्यवस्था, सैहब कर्मियों ने दिया अल्टीमेटम, जानें वजह

राजधानी शिमला में सफाई व्यवस्था (cleanliness in shimla city) चरमरा सकती है. सफाई कर्मचारियों ने नगर निगम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और मांगें पूरी न होने पर शहर में सफाई व्यवस्था ठप करने की चेतावनी दे दी है. नगर निगम के नियमित सफाई कर्मचारी ( demands of sanitation workers in Shimla) यूनियन के अध्यक्ष नागेश ने कहा कि नगर निगम के साथ आज बैठक हुई है और शहरी मंत्री के साथ जनवरी के पहले हफ्ते तक बैठक कर सभी मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया गया है और यदि निगम प्रशासन उनकी मांगों को नहीं मानता है तो वे हड़ताल पर चले जाएंगे और शहर में सफाई व्यवस्था ठप कर दी जाएगी जिसके लिए एमसी प्रशासन जिम्मेदार होगा.

फरार एसएचओ की गाड़ी से चिट्टा बरामद, पुलिस महकमे ने आरोपी को किया निलंबित

रिश्वत लेने के मामले में फरार चल रहे नादौन थाना के एसएचओ की गाड़ी से चिट्टा बरामद (Chitta recovered from absconding SHO car) हुआ है. पुलिस अधीक्षक हमीरपुर डॉ. आकृति शर्मा ने कहा कि आरोपी को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही विभागीय जांच चल रही है.

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में खराब होने वाला है मौसम, क्रिसमस पर बर्फबारी के आसार

हिमाचल प्रदेश में मौसम करवट (Himachal Weather Update) बदलने वाला है. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय होने से हिमाचल प्रदेश में मौसम बदलने वाला है. मौसम विभाग ने प्रदेश में 26 दिसंबर को भारी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है. मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले हिस्सों में 24 दिसंबर तक मौसम साफ रहने की आशंका है.

Nako lake of Kinnaur: ठंड का प्रकोप, जम गई किन्नौर की नाको झील

किन्नौर जिले में इन दिनों शीतलहर का (Nako lake of Kinnaur) कहर जारी है. ठंड इतनी बढ़ चुकी है कि जिले में तेज ठंडी हवाओं से वातावरण काफी ठंडा हो गया है और जिले में पीने के पानी के जलस्त्रोत तक जम चुके हैं. जिले के 12 हजार फीट ऊंचे पर्यटन क्षेत्र नाको गांव की सबसे प्रसिद्ध नाको झील भी इन दिनों पूरी तरह जम चुकी है. वहीं, झील जमने के बाद (Nako lake froze due to snowfall) पर्यटक यहां पर स्केटिंग का आनंद ले रहे हैं.

सरहदों की बंदिशें लांघकर आसन वेटलैंड पहुंचे विदेशी मेहमान, पक्षियों की आवाज से गूंजी रेणुका घाटी

इन दिनों रेणुका झील और आसन बैराज (migratory birds reach asan barrage) में विदेशी पक्षियों की बसेरा है. पक्षियों की चहचहाहट से पूरी रेणुका घाटी गूंज उठी है. अब तक करीब 35-40 प्रजातियों के 3500 से चार हजार प्रवासी पक्षी झील (exotic birds reached renuka lake) में पहुंच चुके हैं. सर्दियां बढ़ने के साथ ही यहां लगभग 70 से 80 प्रजातियों के हजारों पक्षी जलक्रीड़ा करते देखे जाएंगे. मौसम में बदलाव के कारण ये पक्षी यहां यूरोप, चीन, भूटान, साइबेरिया, सऊदी अरब और अफगानिस्तान जैसे देशों से हजारों मील का सफर तय कर यहां पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में फार्मर प्रोड्यूस ऑर्गेनाइजेशन के गठन से बढ़ेगी किसानों की आय: सुरेश भारद्वाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details