हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गणतंत्र दिवस की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन, पहली बार खाकी वर्दी में परेड करते हुए दिखाई देंगे स्टूडेंट पुलिस कैडेट

By

Published : Jan 18, 2020, 4:10 PM IST

हमीरपुर में 26 जनवरी को बाल स्कूल में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय परेड में यह कैडेट्स हिस्सा लेंगे. इसके लिए जिला पुलिस ने इन छात्रों से अभ्यास करवाना भी शुरू कर दिया है. जिसमें 20 लड़कियां और 20 लड़के शामिल हैं.

republic day parade in Hamirpur
बाल स्कूल हमीरपुर गणतंत्र दिवस परेड

हमीरपुर: जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार स्टूडेंट पुलिस कैडेट परेड करते हुए दिखाई देंगे. केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के तहत जेएनबी डूंगरी के 40 विद्यार्थियों का चयन जिला पुलिस हमीरपुर ने कर लिया है.

26 जनवरी को बाल स्कूल हमीरपुर में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय परेड में यह कैडेट्स हिस्सा लेंगे. इसके लिए जिला पुलिस ने इन छात्रों से अभ्यास करवाना भी शुरू कर दिया है. जिसमें 20 लड़कियां और 20 लड़के शामिल हैं. यह सभी कैडेट्स आठवीं कक्षा के विद्यार्थी हैं. कैडेट्स के लिए वर्दी उपलब्ध करवा दी गई है.

वीडियो रिपोर्ट

हालांकि, योजना के तहत इसके लिए बहुत कम बजट था लेकिन जिला पुलिस ने कैडेट्स के लिए वर्दी का इंतजाम कर लिया है. जिला के पांच स्कूलों में यह योजना चल रही है जिसके तहत इन स्कूलों में 50000 हजार रुपये का बजट दिया गया है.

पुलिस अधीक्षक हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम जिला के 5 स्कूलों में सफल तरीके से चलाया जा रहा है. यह केंद्र सरकार की स्कीम है, जिसे शिक्षा विभाग और पुलिस विभाग मिलकर संचालित कर रहे हैं. 20-20 कैडेट्स की दो टुकड़ियां पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगी. योजना के तहत कैडेट्स को व्यक्तित्व विकास करने के साथ ही कानून की जानकारियां भी दी जाती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details