हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर का स्नेहवर्धन करेगा नासा का भ्रमण, फौजी बनना टारगेट

By

Published : Jun 5, 2022, 8:46 AM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के अणु निवासी स्नेहवर्धन सिंह कटोच का चयन नासा के लिए हुआ (Sneh Vardhan Katoch selected to visit NASA) है. दरअसल उन्होंने BYJU APP के तहत ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लिया ,जिसमें हिमाचल की टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया. साथ ही 3 लाख रूपये की राशि भी जीती है. पढ़ें पूरी खबर...

Sneh Vardhan Katoch selected to visit NASA
हमीरपुर के स्नेह वर्धन ने जीती ऑनलाइन प्रतियोगिता, नासा का करेंगे भ्रमण

हमीरपुर: आठवीं कक्षा के छात्र स्नेह वर्धन सिंह कटोच ने पूरे प्रदेश में मिसाल कायम की (Sneh Vardhan Katoch of Hamirpur) है. छोटी सी उम्र के अणु निवासी स्नेह वर्धन सिंह कटोच का चयन नासा के लिए हुआ (Sneh Vardhan Katoch selected to visit NASA) है. दरअसल BYJU APP के तहत ऑनलाइन प्रतियोगिता में स्नेह वर्धन सिंह की सब जूनियर टीम ने दूसरा स्थान हासिल करके 3 लाख रूपये की राशि जीती है. साथ ही नासा भ्रमण के लिए भी उनका चयन हुआ, जिससे पूरे परिवार में खुशी का माहौल है.

30 टीमों ने लिया हिस्सा:बता दें कि ऑनलाइन प्रतियोगिता में देश भर के करोड़ों बच्चों की 30 टीमों ने भाग लिया. पहला स्थान महाराष्ट्र, दूसरा हिमाचल और तीसरा स्थान पर अरुणाचल प्रदेश की टीम ने हासिल किया है. स्नेह वर्धन सिंह ने बताया कि इस फील्ड में जाने का कोई उद्देश्य नहीं था ,लेकिन स्कूल आध्यापकों ने मुझे प्रोत्साहित किया. उन्होंने बताया कि पहले जिला स्तर पर प्रतियोगिता हुई और बाद में राज्य स्तर पर तीन कैटेगरी में प्रतियोगिता हुई, जिसमें सब जूनियर कैटेगरी में राष्ट्रीय स्तरीय पर हिमाचल टीम दूसरे नंबर पर रही है.

हमीरपुर के स्नेह वर्धन ने जीती ऑनलाइन प्रतियोगिता, नासा का करेंगे भ्रमण

अध्यापकों को दिया श्रेय:स्नेह वर्धन ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने अध्यापकों को दिया है. उन्होंने कहा कि अध्यापकों ने ही उन्हें इस प्रतियोगिता के लिए प्रेरित किया.. इसमें तीन स्टेट ने हिस्सा लिया जिसमें अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश शामिल थे. स्नेह वर्धन ने बताया कि उनके जीवन का उद्देश्य फौजी बनना है. स्नेह वर्धन की माता सोनिया कटोच का कहना है कि हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हमारा बेटा नासा भ्रमण­ के लिए चुना जाएगा.

स्नेह वर्धन के पिता राजीव कटोच ने बताया कि बेटे ने जीत हासिल करके हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है. यह हमारे लिए फर्क की बात है. स्नेहवर्धन के दादा अर्जुन सिंह कटोच का कहना है कि इतनी छोटी सी उम्र में इतनी बडी जीत हासिल की है कर नाम रोशन किया यह परिवार के लिए बड़ी खुशी की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details