हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हमीरपुर में शराब के सात ठेके कैंसिल, जानें क्या है मामला

हमीरपुर में एक्साइज पॉलिसी में बिना पंजीकरण की एक ब्रांड की शराब पकड़े जाने पर 7 ठेकों के लाइसेंस कैंसिल कर (Seven liquor contracts canceled in Hamirpur)दिए. ऐसे में अब इन शराब ठेकों की नए सिरे से नीलामी होगी.

By

Published : Jun 30, 2022, 7:20 AM IST

हमीरपुर में सात ठेके कैंसिल
हमीरपुर में सात ठेके कैंसिल

हमीरपुर:एक्साइज पॉलिसी में बिना पंजीकरण की एक ब्रांड की शराब पकड़े जाने पर 7 ठेकों के लाइसेंस कैंसिल कर (Seven liquor contracts canceled in Hamirpur)दिए. ऐसे में अब इन शराब ठेकों की नए सिरे से नीलामी होगी. कुछ दिन पूर्व ही आबकारी विभाग ने निरीक्षण कर इन ठेकों से बिना पंजीकरण के एक ब्रांड की अंग्रेजी शराब बरामद की थी. इसके बाद इन्हें सील कर दिया गया था. अब उनके लाइसेंस कैंसिल कर दिए गए.

75 पेटी शराब जब्त की थी:बता दें की विभागीय अधिकारियों ने गुप्त सूचना के आधार पर आबकारी विभाग की टीम ने ठेकों का निरीक्षण कर 75 पेटी अंग्रेजी शराब कब्जे में ली थी. यह शराब एक्साइज पॉलिसी के तहत पंजीकृत नहीं थी, जिस कारण इसकी रिपोर्ट बनाकर ज्वाइंट कमिश्नर राज्य कर एवं आबकारी मंडी को भेजी गई थी. ज्वाइंट कमिश्नर के आदेशों के अनुरूप पिछले वीरवार को इन शराब ठेकों को सील किया था.अब विभाग ने इन ठेकों को कैंसिल कर दिया और नए सिरे से यह शराब ठेके अब अलाट किए जाएंगे.

एक ही कारोबारी के थे ठेके:बताया जा रहा है कि यह शराब ठेके एक ही कारोबारी के थे. विभाग के मंडी डिवीजन के ज्वाइंट कमीशनर उज्जवल सिंह राणा के निर्देशों पर इन शराब ठेकों को सील किया गया.अब बड़ी कार्रवाई करते हुए विभाग ने ठेकों को कैंसिल ही कर दिया है. कुल 7 ठेकों में विभाग ने 75 पेटी अंग्रेजी शराब सीज की है. इन पेटी में कुल 900 बोतल शराब पाई गई थी.आबकारी विभाग ने तीन टीमें बनाकर क्षेत्र में शराब की दुकानों का निरीक्षण किया था.

दस्तावेज नहीं दिखा पाए: इस दौरान कई शराब ठेकों पर संचालक एक ब्रांड की शराब रखने के संदर्भ में दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए. दस्तावेज प्रस्तुत न करने पर आबकारी विभाग ने 75 पेटी अंग्रेजी शराब की अपने कब्जे में ले ली थी. राज्य कर एवं आबकारी विभाग हमीरपुर के उपायुक्त विशाल गोरला ने कहा कि मामले में सील किए गए सभी शराब ठेके कैंसिल कर दिए गए. अब इन शराब ठेकों को नए सिरे से आवंटित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details