हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में डाक विभाग की नई पहल, अब घर पर ही बनेंगे पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड

By

Published : Feb 28, 2021, 7:11 PM IST

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से हिमाचल में पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड घर पर डाक कर्मियों द्वारा बनाए जाएंगे. डाक विभाग मंडल हमीरपुर के प्रवर अधीक्षक आरके चौधरी ने कहा कि डाक विभाग घर पर आधार कार्ड बनाने व अपडेट करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और विभाग जल्द ही ये सुविधा शुरू करने जा रहा है.

Hamirpur Post office
हमीरपुर डाक विभाग

हमीरपुर:'डाकिया डाक लाया' अब गुजरे जमाने की बात हो गई है. सूबे में डाकिए अब पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड घर द्वार जाकर बनाएंगे. डाक विभाग प्रदेश के लोगों को जल्द ही यह सुविधा देने जा रहा है. इस सुविधा के तहत डाक विभाग का कर्मचारी घर जाकर मोबाइल ऐप के जरिये बच्चे का आधार कार्ड बनाएगा. इसके लिए कर्मचारी को बकायदा अन्य उपकरण भी मुहैया करवाए जाएंगे. डाक विभाग इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत फिलहाल पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड ही. शेष आयु वर्ग के लोगों की महज जन्म तिथि संबंधी अपडेशन की जन्म तिथि प्रमाण पत्र दिखाने के बाद की जाएगी.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक दे रहा सुविधा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ओर से ये सुविधा डाक विभाग दे रहा है. प्रदेश के अंदर वर्तमान में डाक विभाग के कई डाकघरों में आधार कार्ड बनने व अपडेशन की सुविधा उपलब्ध है. हमीरपुर डाक मंडल के तहत कुल 45 डाकघरों में आधार पंजीकरण व अपडेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे अब बच्चों के आधार कार्ड के लिए लोगों को इन डाकघरों तक आने, लोकमित्र केंद्र और आधार केंद्र जाने की जरूरत नहीं है.

डाक कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

डाक विभाग मंडल हमीरपुर के प्रवर अधीक्षक आरके चौधरी ने कहा कि डाक विभाग घर पर आधार कार्ड बनाने व अपडेट करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और विभाग जल्द ही ये सुविधा शुरू करने जा रहा है. वहीं, डाक विभाग के निदेशक दिनेश मिस्त्री ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़कर लोग विभिन्न प्रकार की सेवाएं घरद्वार पा रहे हैं. अब पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड घर बनने की सुविधा भी लोगों को मिलेगी.

ये भी पढ़ें:राज्यपाल से दुर्व्यवहार के विरोध में सड़कों पर उतरी बीजेपी, नाहन में फूंका कांग्रेस का पुतला

ABOUT THE AUTHOR

...view details