हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर NIT में कर्मचारियों के वेतन में कटौती, विरोध में उतरे आउटसोर्स कर्मचारी

By

Published : Jul 7, 2022, 2:09 PM IST

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर (National Institute of Technology Hamirpur) में आउटसोर्स पर तैनात 300 से अधिक कर्मचारियों के वेतन में कटौती के बाद वीरवार को विरोध जताया गया. कर्मचारियों का कहना है कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा तब तक विरोध जताया जाएगा.

हमीरपुर NIT
हमीरपुर NIT

हमीरपुर:राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर (National Institute of Technology Hamirpur) में आउटसोर्स पर तैनात 300 से अधिक कर्मचारियों के वेतन में कटौती की गई. उसके बाद कर्मचारियों ने विरोध जताना शुरू कर (Outsourced employees of Hamirpur NIT protest) दिया. जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों को बुधवार को वेतन 10 प्रतिशत काट कर दिया गया. कर्मियों का कहना है कि पहले ही वह कम वेतन पर काम कर रहे हैं.

650 कर्मचारी कर रहे काम: NIT में आउटसोर्स आधार पर सिक्योरिटी गार्ड करीब 300,मल्टीटास्क वर्कर 250 और 100 से अधिक सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं. कर्मचारियों का कहना है कि समय अनुसार जो लाभ मिलना चाहिए वह भी नहीं मिल रहा. दीपावली का बोनस भी बंद कर दिया गया. वहीं, अब 10 प्रतिशत वेतन में कटौती को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.आउटसोर्स कर्मचारी विनोद ने बताया उनका वेतन बढ़ने के बजाय कम कर दिया गया. जब तक मांगे पूरी नहीं होंगी तब तक या प्रदर्शन जारी रहेगा.उन्होंने कहा कि अप्रैल 2015 से वह एनआईटी में कार्य कर रहे है.

विरोध में उतरे आउटसोर्स कर्मचारी
केंद्रीय शिक्षा मंत्री को दी थी जानकारी: आउटसोर्स कर्मचारी ममता ने बताया कि कुछ दिनों पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के दौरे के दौरान भी कर्मचारियों ने इस आशंका को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री को बताया था.इस आशंका के बावजूद कर्मचारियों को आश्वासन दिया जा रहा था कि उनका वेतन कम नहीं होगा ,लेकिन वेतन में कटौती कर दी गई.

ये भी पढ़ें : Vikram Batra Death Anniversary: ...जब विक्रम बत्रा ने दोस्तों से कहा- तिरंगा लहराकर आऊंगा या तिरंगे में लिपटकर

ABOUT THE AUTHOR

...view details