हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सांसद खेल महाकुंभ की होगी शुरुआत, इस बार महिला खिलाड़ी भी दिखाएंगी दमखम

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Sports Minister Anurag Thakur) के ड्रीम प्रोजेक्ट सांसद खेल महाकुंभ (sansad khel mahakumbh) की शुरुआत 8 दिसंबर 2021 से होगी. इस संबंध में सांसद खेल महाकुंभ (sansad khel mahakumbh) के सहसंयोजक नरेंद्र अत्री ने कहा कि पंजीकरण की सुविधा (registration facility) पंचायत स्तर पर उपलब्ध करवाई जाएगी इसके लिए जल्द ही कमेटियों का गठन किया जाएगा.

By

Published : Nov 19, 2021, 4:44 PM IST

meeting on sansad khel mahakumbh
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सांसद खेल महाकुंभ को लेकर बैठक.

हमीरपुर: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Sports Minister Anurag Thakur) के ड्रीम प्रोजेक्ट सांसद खेल महाकुंभ 8 दिसंबर 2021 से शुरू होगा. इस बार खेल महाकुंभ में महिला खिलाड़ी भी अपना दम दिखाएंगे. सांसद खेल महाकुंभ के लिए पंजीकरण 22 नवंबर से लेकर 3 दिसंबर तक किया जाएगा. महिला खिलाड़ियों के लिए पंजीकरण (Registration for female players) निशुल्क रहेगा. यह बात सांसद खेल महाकुंभ के सह संयोजक नरेंद्र अत्री ने पत्रकार वार्ता के दौरान की. उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में क्रिकेट, वॉलीबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल प्रतियोगिताएं (football tournaments) होंगी. प्रतियोगिया में विभिन्न खेलों में विजेता और उप विजेताओं को 50 लाख के नगद पुरस्कार दिए जाएंगे.

सांसद खेल महाकुंभ (sansad khel mahakumbh) के सहसंयोजक नरेंद्र अत्री ने शुक्रवार को हमीरपुर में मीडिया कर्मियों से रूबरू होते हुए कहा कि क्रिकेट प्रतियोगिता (cricket tournament) की विजेता टीम को एक लाख की इनामी राशि दी जाएगी. उपविजेता को 51 हजार तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 31,000 जबकि चौथे नंबर पर रहने वाली टीम को 21000 की इनामी राशि दी जाएगी. अन्य खेलों में प्रथम पुरस्कार 51 हजार ड्यूटी पुरस्कार 31000 तृतीय और चतुर्थ 21,000 रुपये की राशि दी जाएगी.

क्रिकेट के लिए 500 रुपये पंजीकरण शुल्क रखा गया है और अन्य के लिए 200 रुपये पंजीकरण शुल्क जबकि एथलेटिक का पंजीकरण शुल्क (Athletic Registration Fee) 10 रुपये रखा गया है. महिला खिलाड़ियों के लिए पंजीकरण बिल्कुल निशुल्क रखा गया है. उनका कहना है कि इस महाकुंभ से संसदीय क्षेत्र के युवाओं को खेल प्रतिभा को दिखाने का बेहतर मंच प्राप्त होगा.

ये भी पढ़ें:Farm Laws: हिमाचल के कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर बड़ा बयान, थोड़े समय के लिए वापस लिया गया कृषि कानून

पंजीकरण की सुविधा (registration facility) पंचायत स्तर पर उपलब्ध करवाई जाएगी इसके लिए जल्द ही कमेटियों का गठन किया जाएगा. पहले आयोजित हुए खेल महाकुंभ में विभिन्न खेल गतिविधियों में 60,000 युवाओं ने भाग लिया था. कोरोना संक्रमण काल के चलते 2 साल तक संसद खेल महाकुंभ का आयोजन नहीं हो पाया, लेकिन अब 8 दिसंबर से इसका आयोजन किया जा रहा है. हमीरपुर संसदीय क्षेत्र (Hamirpur Parliamentary Constituency) के आने वाले 17 विधानसभा क्षेत्रों के प्रतिभागी इस खेल महाकुंभ में हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें:हिमाचल उपचुनाव में बीजेपी को मिली करारी हार का नतीजा कृषि कानून की वापसी: राजीव शुक्ला

ABOUT THE AUTHOR

...view details