हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हमीरपुर में मनरेगा सहित अन्य कार्य शुरू होने से लगभग दो हजार लोगों को मिला रोजगार

जिला के विभिन्न विकास खंडों में अभी तक 268 कार्य शुरू किए जा चुके हैं. जिसमें 968 लोगों को घर के समीप ही रोजगार प्राप्त हो रहा हैं.

manrega start in hamirpur
मनरेगा सहित अन्य कार्य शुरू

By

Published : Apr 29, 2020, 12:13 AM IST

हमीरपुरः कोविड-19 महामारी के चलते प्रदेश सरकार के जारी दिशा निर्देशों से ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि, बागवानी सहित विभिन्न निर्माण कार्यों में सशर्त छूट प्रदान की गई हैं. इससे जिला में लगभग दो हजार कृषि, मनरेगा एवं अन्य मजदूरों को आजीविका के साधन प्राप्त हुए हैं.

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि हमीरपुर जिला में कंटेनमेंट (रोकथाम) जोन के बाहर ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से मनरेगा के अंतर्गत विभिन्न कार्य प्रारंभ हो गए हैं. जिला के विभिन्न विकास खंडों में अभी तक 268 कार्य शुरू किए जा चुके हैं. जिसमें 968 लोगों को घर के समीप ही रोजगार प्राप्त हो रहा हैं.

मनरेगा के अंतर्गत जल संरक्षण इत्यादि के कार्यों को प्राथमिकता प्रदान की जा रही है. इस दौरान निश्चित दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) व चेहरे पर मास्क सहित अन्य दिशा-निर्देशों की अनुपालना भी सुनिश्चित की जा रही है.

इसी प्रकार छूट वाले क्षेत्रों में ग्रामीण एवं कुटीर उद्योग से जुड़े 40 उद्योगों में कार्य प्रारंभ होने से 331 लोगों को और 11 औद्योगिक प्रतिष्ठानों में 45 लोगों को लाभ मिला है. जल शक्ति विभाग ने भी जिला के छूट वाले विभिन्न क्षेत्रों में 9 पेयजल योजनाओं और एक बाढ़ नियंत्रण से संबंधित कार्य प्रारंभ कर दिया गया है और इनमें लगभग 309 लोगों को लाभ मिल रहा है.

लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत 10 सड़कों, दो पुलों और 5 भवनों के कार्य में 118 मजदूरों को कार्य पर लगाया गया है. विद्युत परियोजना के कार्य भी आरंभ हो गए हैं. कृषि क्षेत्र में भी स्थानीय मजदूरों की सहायता से थ्रैशिंग एवं कटाई का कार्य जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details