हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 29, 2021, 4:21 PM IST

Updated : Sep 29, 2021, 5:24 PM IST

ETV Bharat / city

होमगार्ड्स के प्रशिक्षित दल ने लोगों को आपदा प्रबंधन और बचाव कार्यों का दिया प्रशिक्षण

किसी भी आपदा के समय खुद की सुरक्षा के साथ-साथ औरों की जिंदगी को बचाने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा होमगार्ड्स के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ग्राम पंचायत दाड़ला की पुंग खड्ड में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में होमगार्ड्स के प्रशिक्षित दल ने स्थानीय लोगों को आपदा प्रबंधन और बचाव कार्यों का प्रशिक्षण प्रदान किया . इस दौरान उपायुक्त देवश्वेता बनिक भी विशेष रूप से मौजूद रहीं और उन्होंने भी आपदा प्रबंधन की आवश्यकता पर बल दिया.

आपदा प्रबंधन
फोटो

हमीरपुर: आम लोगों को आपदा प्रबंधन के प्रति जागरुक करने तथा उन्हें बचाव कार्यों का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा होमगार्ड्स के सहयोग से आरंभ किए गए विशेष अभियान के तहत बुधवार को सुजानपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत दाड़ला की पुंग खड्ड में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्णिम जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान होमगार्ड्स के प्रशिक्षित दल ने स्थानीय लोगों को आपदा प्रबंधन और बचाव कार्यों का प्रशिक्षण प्रदान किया और उनसे रेस्क्यू का अभ्यास भी करवाया. उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अध्यक्ष देवश्वेता बनिक ने स्वयं मौके पर पहुंच कर कार्यक्रम का निरीक्षण किया. इस अवसर पर सुजानपुर एसडीएम शिल्पी बेक्टा, होमगार्ड्स कमांडेंट सुशील कुमार, स्थानीय पंचायत प्रधान और अन्य लोग भी उपस्थित रहे.

वीडियो.
सुबह करीब 8:30 बजे से आरंभ हुए इस कार्यक्रम के दौरान स्थानीय लोगों को रिवर क्रॉसिंग, बर्मा ब्रिज क्रॉसिंग, रैपलिंग और रेस्क्यू से संबंधित अन्य गतिविधियों का अभ्यास करवाया गया. इस दौरान होमगार्ड्स के कमांडेंट सुशील कुमार और अन्य प्रशिक्षित महिला एवं पुरुष होमगार्ड्स ने लोगों को आपदा प्रबंधन एवं बचाव कार्यों की बारीकियों से अवगत करवाया.

वहीं, उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम लोगों विशेषकर युवाओं को आपदा प्रबंधन के प्रति जागरुक एवं प्रशिक्षित करना है, ताकि किसी भी तरह की आपदा के दौरान बचाव कार्यों को सुनियोजित एवं प्रभावी ढंग से अंजाम दिया जा सकेे और आपदा से होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सके.

उपायुक्त ने कहा कि आपदा के दौरान रेस्क्यू कार्य करते हुए स्वयं की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण होती है. स्वयं की रक्षा का ध्यान रखते हुए ही हम दूसरों को बचा सकते हैं. इसी के मद्देनजर इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान होमगार्ड्स के प्रशिक्षित दल द्वारा लोगों को सुरक्षा उपकरणों और इनके उपयोग के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी जा रही है.


उपायुक्त ने बताया कि भविष्य में जिले की अन्य पंचायतों में भी इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. उन्होंने जिलावासियों विशेषकर पंचायत जनप्रतिनिधियों और युवाओं से इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है. उपायुक्त ने कहा कि इससे जिला में पंचायत स्तर पर आपदा प्रबंधन के लिए एक प्रभावी तंत्र विकसित होगा और किसी भी तरह की आपदा के दौरान बचाव कार्यों को सुनियोजित ढंग से अंजाम दिया जा सकेगा .

ये भी पढ़ें :राजगढ़ के जालग में लोक उत्सव का आयोजन, विभिन्न वेशभूषाओं में कलाकारों ने मचाया धमाल

Last Updated : Sep 29, 2021, 5:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details