हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

coronavirus: बाबा बालकनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक, सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पूर्ण प्रतिबंध

By

Published : Mar 17, 2020, 6:53 PM IST

जिला दंडाधिकारी हरिकेश मीणा ने बाबा बालक नाथ मंदिर, दियोटसिद्ध के परिसर में 17 मार्च, 2020 को दोपहर 2.00 बजे के बाद आगामी आदेशों तक सभी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये फैसला कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लिया गया है.

Baba Balaknath temple close
Baba Balaknath temple close

हमीरपुरः जिला दंडाधिकारी हरिकेश मीणा हमीरपुर ने बाबा बालकनाथ मंदिर दियोटसिद्ध के परिसर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेशों की अनुपालना में यह कदम उठाया गया है.

हरिकेश मीणा ने कहा कि बाबा बालक नाथ मंदिर, दियोटसिद्ध के परिसर में 17 मार्च, 2020 को दोपहर 2.00 बजे के बाद आगामी आदेशों तक सभी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. उन्होंने कहा कि इस बारे में स्थानीय पुलिस प्रशासन व मंदिर अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं.

वीडियो.

मंदिर स्थित बाबा बालक नाथ की गुफा में सुबह व सायंकाल की पूजा-अर्चना पूर्व की भांति निर्बाध जारी रहेगी, लेकिन इसमें केवल अधिकृत पुजारी ही पूजा संपन्न करेंगे. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वेबकास्टिंग और सोशल मीडिया के माध्यम से पूजा-अर्चना का सीधा प्रसारण करने की व्यवस्था की जा रही है.

ट्रस्ट की अधिकारिक वेबसाईट पर पूजा का होगा सीधा प्रसारण

हरिकेश मीणा ने कहा कि बाबा बालकनाथ मंदिर ट्रस्ट की अधिकारिक वेबसाईट पर भी बाबा बालक नाथ जी के दर्शन व पूजा का सीधा प्रसारण किया जाएगा. उन्होंने बाहरी राज्यों व अन्य स्थानों से आने वाले सभी श्रद्धालुओं से इसमें सहयोग की अपील की है.

जिला उपायुक्त ने कहा कि उपरोक्त आदेशों के अनुसार जिला में विभिन्न सामाजिक समारोहों जैसे सत्संग जगराता, जागरण, कीर्तन, लंगर, भोज, भंडारा, अन्य पार्टियों एवं सामुदायिक भोज (धाम) इत्यादि के आयोजन पर भी आगामी आदेशों तक प्रतिबंध रहेगा. अपरिहार्य परिस्थितियों में जिला दंडाधिकारी की विशेष अनुमति के उपरांत ही ऐसे आयोजन किए जा सकेंगे.

हरिकेश मीणा ने जिला के सभी लोगों से यह भी आग्रह किया है कि बहुत जरुरी न होने की स्थिति में अपने घरों से बाहर भीड़-भाड़ वाले स्थलों की यात्रा न करें, ताकि कोविड-19 के प्रभाव में आने अथवा इसके संक्रमण से बचा जा सके. अगर विशेष परिस्थितियों में कार्य के लिए घरों से बाहर निकलना आवश्यक हो तो कोविड-19 से बचाव संबंधी सावधानियों का अवश्य ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस : ये हैं COVID-19 के लक्षण, ऐसे कर सकते हैं बचाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details