हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर में बस स्टैंड के सामने बनेगा ग्रीन स्पेस, सेल्फी प्वाइंट पर ली जा सकेंगी तस्वीरें

By

Published : Sep 14, 2022, 12:57 PM IST

हमीरपुर शहर के बीचोंबीच ग्रीन स्पेस बनाया (Green Space Built in Front of Hamirpur Bus Stand) जा रहा है. जहां पहले टैक्सी स्टैंड और खोखा मार्केट थी. इस एरिया को आकर्षित बनाने के लिए यहां पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा (Selfie point built in Hamirpur Bus Stand) और लाइटिंग की व्यवस्था भी की जाएगी. साथ ही इससे शहर में पार्क की कमी को भी पूरा किया जाएगा.

Green Space Built in Front of Hamirpur Bus Stand
हमीरपुर शहर के बीचोंबीच ग्रीन स्पेस बनाया जाएगा.

हमीरपुर:सीमेंट के ढांचे को हटाकर हमीरपुर शहर के बीचोंबीच एक ग्रीन स्पेस बनाया (Green Space Built in Front of Hamirpur Bus Stand) जाएगा. हमीरपुर बस स्टैंड के सामने कुछ समय पहले ही पुरानी खोखा मार्केट को हटाकर नए काॅम्पलेक्स में शिफ्ट किया गया है. टैक्सी स्टैंड और खोखा मार्केट के साथ खुले स्पेस में अब जिला प्रशासन ग्रीन स्पेस बनाएगा. बड़ी बात यह है कि वेस्ट टू वेल्थ की थीम पर इस ग्रीन स्पेस को विकसित किया जाएगा. जिला प्रशासन ने लोगों के सहयोग से इस कार्य को करने का निर्णय लिया है.

सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा:बता दें कि इस एरिया को आकर्षित बनाने के लिए यहां पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा और लाइटिंग की व्यवस्था भी की जाएगी. जिला प्रशासन कम से कम लागत में ग्रीन स्पेस को विकसित करने का प्रयास पर रहा है. जिला प्रशासन के इस निर्णय से जहां एक तरफ लोगों को सुविधा मिलेंगी तो वहीं, यहां की दुकानों में ग्राहकों की आवक भी बढ़ेगी, जिससे उन्हें लाभ मिलेगा. इस जगह पर पहले टैक्सियों की पार्किंग की वजह से यहां ग्राहकों को दुकानों में आने- जाने के लिए परेशानी होती थी, लेकिन अब यहां से टैक्सी पार्किंग को भी हटाया गया है.

हमीरपुर शहर के बीचोंबीच ग्रीन स्पेस बनाया जाएगा.

पौधे भी लगाए जाएंगे: जिला प्रशासन की पहल से बस स्टैंड (Hamirpur Bus Stand) के ठीक सामने पौधे लगाए जाएंगे. जिससे शहर में पार्कों की कमी को भी यह ग्रीन स्पेस कुछ हद तक पूरा करेगा. डीसी हमीरपुर देब्श्वेता बनिक का कहना कि बस स्टैंड के सामने डिवाइडर लगाया गया है. इस डिवाइडर के लगने से यहां पर यातायात बेहतर ढंग से संचालित हो रहा है. उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत ग्रीन स्पेस यहां पर विकसित किया जाएगा. जिसका कार्य को शुरू कर दिया गया है. इस कार्य के पूरा होने से यहां पर लोगों को सुविधा मिलेगी और दुकानदारों के लिए ग्राहकों की आवक भी बढ़ेगी.

उपलब्ध संसाधनों से बजट का प्रावधान:डीसी ने कहा कि नगर परिषद हमीरपुर, व्यापारियों और सभी वर्गों का इस कार्य में सहयोग रहा है. लोगों की मदद से और उपलब्ध संसाधनों से बजट का प्रावधान कर इस कार्य को किया जा रहा है. यहां पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया (Selfie point built in Hamirpur Bus Stand) जाएगा. उन्होंने कहा कि वेस्ट टू वेल्थ की थीम पर इस कार्य को किया जाएगा. जिस कचरे को रिसाइकल नहीं किया जा सकता है उसका इस्तेमाल यहां पर निर्माण कार्य में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:हमीरपुर में कचरा ट्रीटमेंट प्लांट का ड्रोन से निरीक्षण, हाईटेक मशीन से मापा वायु प्रदूषण

ABOUT THE AUTHOR

...view details