हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बजट को बताया उत्तम, कहा: हर वर्ग का रखा गया ध्यान

By

Published : Mar 4, 2022, 3:47 PM IST

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल (Prem Kumar Dhumal on Himachal Budget) ने प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तुत किए गए आम बजट (Himachal government Budget) को बहुत ही उत्तम बजट बताया है. उन्होंने कहा कि इस बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है.

Prem Kumar Dhumal on Himachal Budget
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल

हमीरपुर:हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल (Prem Kumar Dhumal on Himachal Budget) ने प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तुत किए गए आम बजट (Himachal government Budget) को बहुत ही उत्तम बजट बताया है. उन्होंने कहा कि यह बजट विकास की राह पर अग्रसर हिमाचल प्रदेश को न केवल और गति प्रदान करेगा, बल्कि साथ ही में प्रस्तुत किए गए बजट में वृद्धों गृहणियों विधवाओं बच्चों किसानों और पंचायत प्रतिनिधियों के लिए भी बड़ी घोषणाएं की गई है. उन्होंने कहा कि बजट सर्व स्पर्शी और सर्व हितकारी है, जो कठिन आर्थिक परिस्थितियों में प्रस्तुत किया गया है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट प्रदेश के भविष्य को उज्ज्वल बनाने वाला है. पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रस्तुत बजट में वृद्धावस्था पेंशन आयु सीमा कम करके 60 वर्ष करने की घोषणा को भी उत्तम बताया है. उन्होंने कहा कि बजट में दिव्यांग जनों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social Security Pension in Himachal) और विधवा पेंशन की राशि भी बढ़ाई गई है. विधवा पुनर्विवाह की राशि बढ़ाकर 65 हजार रुपये कर दी गई है.

बजट पर धूमल की प्रतिक्रिया.

उन्होंने कहा कि गृहणी सुविधा योजना (Grihaani Suvidha Yojana Himachal) के तहत जहां प्रदेश सरकार प्रदेश की लाखों गृहणियों को मुफ्त में गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध करवा कर लाभान्वित कर चुकी है, वहीं अभी इस योजना के तहत तीन सिलेंडर अतिरिक्त मुफ्त में प्रदान करने की बड़ी घोषणा बजट में की गई है. उन्होंने कहा कि बजट में आंगनबाड़ी केंद्रों को अपने भवन तैयार करने के लिए भी नई योजना की बात की गई है. जबकि, आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर, मिड डे मील वर्कर और जल सहायकों का मानदेय भी बढ़ाना गया है.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा (Natural farming in Himachal) देने और पुष्प उत्पादकों के लिए मंडियों की सुविधा की बात भी की गई है. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के लिए 583 करोड़ और बागवानी के लिए 543 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, तो वहीं प्रदेश में दो बड़ी अनाज मंडियों और एक बड़ी पुष्पमंडी खोलने की घोषणा भी की गई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के 100 गांवों में प्राकृतिक खेती से विकसित किया जाएगा और प्रदेश की 10 मंडियों में प्राकृतिक उत्पादों को बेचने की व्यवस्था प्रदान की जाएगी.

यह सभी प्रावधान किसानों, फल उत्पादकों और पुष्प उत्पादकों को उन्नति की राह पर लेकर जाएंगे और उनकी आय भी (Budget announcement for farmers in Himachal) बढ़ाएंगे. पूर्व सीएम ने कहा कि गौवंश संरक्षण को लेकर भी प्रदेश सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम इस बजट में उठाए हैं. गौवंश से जुड़े कड़े कानूनों का प्रावधान करने की बात की गई है. पांच बड़ी गो सेंक्‍चुरी बनाने की घोषणा भी बजट में की गई है, तो वही गौवंश को सहारा देने एवं उनका पालन पोषण करने के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 700 रुपये कर दिया गया है. जबकि, दूध खरीद मूल्य में 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट समाज के हर वर्ग को लाभ पहुंचाने वाला है.

ये भी पढ़ें:बजट 2022: पशुपालन सेक्टर को 469 करोड़, बजट में 44 वेटरनरी मोबाइल एंबुलेंस की घोषणा

ABOUT THE AUTHOR

...view details