हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हमीरपुर में उफनती ब्यास नदी की चपेट में आए 6 परिवार, 28 लोगों को किया गया रेस्क्यू

जिला हमीरपुर के सुजानपुर के खैरी गांव में शनिवार सुबह ब्यास नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया. जलस्तर बढ़ने से ब्यास नदी के किनारे बसे 6 घरों के अंदर पानी घुस गया और 28 लोग फंस गए जिन्हें रेस्क्यू कर लिया गया है. बता दें कि बाढ़ के हालात के कारण घर डूबने की कगार पर हैं.

By

Published : Aug 20, 2022, 1:02 PM IST

खैरी में ब्यास नदी की चपेट आए 6 घर
खैरी में ब्यास नदी की चपेट आए 6 घर

हमीरपुर:मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया (himachal weather update) है. इस बीच हमीरपुर में भी भारी बारिश के बाद तबाही की तस्वीरें सामने आई हैं. यहां सुजानपुर के खैरी गांव में शनिवार सुबह ब्यास नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया. जिसके कारण ब्यास नदी के किनारे बसे घरों में से 6 घरों के अंदर पानी घुस गया और 28 लोग वहीं फंस गए. जिन्हें रेस्क्यू कर लिया गया है. सुजानपुर में बाढ़ के हालात के कारण कई घर डूबने की कगार पर हैं. लोग बाढ़ के पानी से बचने के लिए घर की छतों पर चढ़ गए, प्रशासन ने 28 लोगों को रेस्क्यू किया है.

हमीरपुर में ब्यास नदी में आई बाढ़- बता दें कि हमीरपुर के सुजानपुर उपमंडल के खैरी में 28 लोग ब्यास के बहाव में फंस गए (28 people trapped in beas river) थे. पुलिस और प्रशासन द्वारा चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन से सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया (28 people rescued in Sujanpur) है. बताया जा रहा है कि खैरी में ब्यास नदी किनारे अचानक ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने से छह घर उसकी चपेट में आ गए. सभी 6 घरों में पानी भर गया, जिसकी वजह से इन 6 परिवारों के 20 लोग वहां फंस (flood in Sujanpur) गए.

खैरी में 28 लोगों को किया गया रेस्क्यू

प्रशासन और पुलिस को सूचना मिलते ही फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. बताया जा रहा है कि लगातार हो रही बारिश के कारण आस-पास के नदी नाले उफान पर हैं. खैरी नामक जगह पर रात के समय हुई भारी बारिश के चलते ब्यास का जलस्तर बढ़ने से घरों में पानी घुस (Beas river water entered six houses in Sujanpur Kheri) गया. जिसके बाद छह परिवारों के 28 लोग अपनी जान बचाने के लिए घर की छतों पर चढ़ गए और वहीं फंस गए.

28 लोगों को किया गया रेस्क्यू- जिसके बाद शनिवार सुबह करीब सात बजे के करीब सुजानपुर थाना पुलिस को सूचित किया गया और फिर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. अब सभी लोगों को पानी के बहाव की चपेट में आए घरों से बाहर निकाल दिया गया (28 people trapped hamirpur) है. बता दें कि ब्यास का जलस्तर यहां पर खतरे के निशान से कहीं उपर आ (flood in beas river hamirpur) गया है. पुलिस, होमगार्ड जवानों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद लोगों को रेस्क्यू किया गया. एसपी हमीरपुर आकृति शर्मा ने बताया कि लोगों के फंसने की सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर रवाना की गई और सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया (28 people rescued in hamirpur) गया है.

गौरतलब है कि 21 अगस्त तक हिमाचल में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow Alert in Himachal) जारी किया है. आज प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश (heavy rain in himachal) हो रही है. जिसे देखते हुए कुल्लू और मंडी जिला प्रशासन ने शनिवार को स्कूल बंद रखने के आदेश दिए थे. प्रदेश के कई जिलों में आज रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. मंडी के गोहर में लैंडस्लाइड के बाद एक ही परिवार के 8 लोग मलबे के नीचे दब गए, जहां रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. वहीं चंबा में एक तेज बारिश के बाद मकान ढह गया जिसके मलबे में दबने से पति पत्नी और बच्चे की मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें:ठियोग में दरका पहाड़, पेट्रोल पंप समेत 3 गाड़ियां क्षतिग्रस्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details