हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का किसानों को मिल रहा भरपूर लाभ : डॉ. पीसी सैणी

By

Published : Nov 18, 2021, 6:03 PM IST

हमीरपुर प्राकृतिक आपदा (hamirpur natural disaster) के कारण फसलों को होने वाले नुक्सान की भरपाई के लिए आरंभ की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) का किसानों को भरपूर लाभ मिल रहा है. कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. पीसी सैणी (Deputy Director of Agriculture Department Dr. PC Saini,) ने सभी किसानों से आह्वान किया है कि वह फसल का बीमा जरूर करवाएं और केसीसी का कार्ड भी जरूर बनाएं.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
किसानों को मिल रहा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ.

हमीरपुर:रबी सीजन (rabi season) में हमीरपुर के किसानों को 3.25 करोड़ का मुआवजा दिया गया, इस वर्ष भी 15 दिसंबर तक गेहूं की फसल का बीमा करवाया जा सकता है. हमीरपुर प्राकृतिक आपदा (hamirpur natural disaster) के कारण फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए आरंभ की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) का किसानों को भरपूर लाभ मिल रहा है. हमीरपुर जिले में भी कई किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. पिछले रबी सीजन 2020-21 के दौरान गेहूं की फसल (wheat crop) का बीमा करवाने वाले जिले के किसानों को 3 करोड़ 25 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया है. इस वर्ष 15 दिसंबर तक हमीरपुर जिले में किसान परिवार फसल का बीमा करवा सकते हैं.


कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. पीसी सैणी (Deputy Director of Agriculture Department Dr. PC Saini) ने बताया कि जिले में 90% रवि की फसल की बिजाई हो चुकी है. उन्होंने सभी किसानों से आह्वान किया है कि वह फसल का बीमा जरूर करवाएं तथा केसीसी का कार्ड भी जरूर बनाएं. उनका कहना है कि केसीसी से खुद-ब-खुद ही किसानों की बीमा राशि कंपनी को प्रीमियम के रूप में मिल जाती है, लेकिन यदि कोई किसान बीमा नहीं करवाना चाहता है तो वह अंतिम तिथि से 10 दिन पहले इस विषय पर बैंक को सूचित कर कर सकता है.

डॉ. पीसी सैणी ने बताया कि जिले में 72 हजार के लगभग परिवार पंजीकृत हैं. जबकि अभी तक महज 32000 किसान परिवारों का ही किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) बन पाया है. उनका कहना है कि यदि किसी किसान परिवार का किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है तब भी वह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से बीमा करवा सकते हैं.


डॉ. पीसी सैणी ने बताया कि रबी सीजन 2020-21 के दौरान जिले के 19047 किसान परिवारों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत गेहूं की फसल का बीमा करवाया था. उपनिदेशक ने बताया कि 13500 किसान परिवारों को सरकार की तरफ से मुआवजा दिया गया है. एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी (Agriculture Insurance Company) के माध्यम से किए गए इस बीमे की बीमित राशि के रूप में 3 करोड़ 25 लाख रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में डाल दिए गए हैं. बताया की इस वर्ष 15 दिसंबर तक हमीरपुर जिले में किसान परिवार फसल का बीमा करवा सकते हैं.

ये भी पढें:हॉली लॉज में लंच डिप्लोमेसी, कांग्रेस में दिखाई दी एकजुटता

ABOUT THE AUTHOR

...view details