हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सुजानपुर में जायका के तहत लगी सिंचाई मोटर चोरी, किसान परेशान

सुजानपुर के मझोग सुल्तानी पंचायत के गांव बल्ला में एक महीने पहले जायका प्रोजेक्ट के तहत स्थापित मोटर की चोरी हो गई है जिसके कारण किसानों को अब गेहूं की बिजाई करने में परेशानी पेश आ रही है.

By

Published : Nov 7, 2020, 2:02 PM IST

motor theft in Majhog Sultani panchayat
बल्ला में मोटर चोरी

सुजानपुर:उपमंडल सुजानपुर के मझोग सुल्तानी पंचायत के गांव बल्ला में एक महीने पहले जायका प्रोजेक्ट के तहत स्थापित मोटर की चोरी हो गई है जिसके कारण किसानों को अब गेहूं की बिजाई करने में परेशानी पेश आ रही है.

जायका प्रोजेक्ट के स्थानीय कमेटी प्रधान रघुवीर सिंह ने बताया कि मोटर चोरी की शिकायत पुलिस थाना हमीरपुर में करवा दी गई है. वहीं, स्थानीय किसानों का कहना है कि बारिश न होने के चलते वह फसलों में बिजाई नहीं कर पा रहे हैं लेकिन किसानों की आय को समृद्ध करने के लिए जायका प्रोजेक्ट के तहत सिंचाई योजना शुरू की गई जिससे किसानों को लाभ मिल रहा था लेकिन अब चोरों ने पंप हाउस में स्थापित 20 हॉर्स पावर की मोटर चोरी की है.

वीडियो रिपोर्ट

मोटर चोरी होने से उन्हें सब्जियों की सिंचाई और गेहूं की बिजाई करने में दिक्कत पेश आ रही है. किसानों ने जायका विभाग से गुहार लगाई है कि यहां पर नई मोटर स्थापित की जाए ताकि दोबारा से किसानों को सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो सके.

वहीं, पंचायत के पूर्व प्रधान चंद्रशेखर ने बताया कि जायका स्कीम से पहले खेतों की सिंचाई होती थी लेकिन एक महीना पहले मोटर चोरी होने से अब दो गांवों के दर्जनों किसानों को सिंचाई की समस्या पेश आ रही है. उन्होंने विभाग से दोबारा मोटर स्थापित करने की मांग की है.

वहीं, किसान कृष्ण कुमार ने बताया कि मोटर चोरी की गई है जिसके चलते उन्हें सिंचाई की परेशानी पेश आ रही है. उन्होंने बताया कि पुलिस में एक महीने पहले शिकायत दर्ज करवाई है लेकिन अभी तक कोई करवाई नहीं हुई है.

वहीं, जायका कमेटी के प्रधान रघुवीर सिंह ने बताया कि मोटर चोरी होने की शिकायत पुलिस में करवा दी गई है. लेकिन एक महीना बीत जाने के बाद भी चोर नहीं पकड़े जा सके हैं. उन्होंने जायका विभाग से जल्द से जल्द मोटर स्थापित करने की मांग उठाई है.

पढ़ें:BDO ऑफिस के बाहर धरने पर बैठे कांग्रेस प्रवक्ता, आपदा प्रभावित परिवार को मकान दिलाने की मांग

पढ़ें:हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके, 2.9 की तीव्रता से हिली धरती

ABOUT THE AUTHOR

...view details