हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

स्टील की बोतलों के वितरण पर फिलहाल रोक, नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की फिर होगी गिनती

By

Published : Jan 2, 2021, 1:58 PM IST

Updated : Jan 2, 2021, 8:39 PM IST

हमीरपुर जिला के सरकारी स्कूलों में स्टील की बोतलों के वितरण पर फिलहाल रोक लग गई है. वहीं, वेतन को लेकर नई गाइडलाइन का भी इंतजार किया जा रहा है. पिछले साल नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निदेशालय की तरफ से जिला को बोतलों का स्टॉक जारी कर दिया गया है. शिक्षा निदेशालय की तरफ से जो निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार आगामी काम किया जाएगा.

उच्च शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर
उच्च शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर

हमीरपुर:हमीरपुर जिला के सरकारी स्कूलों में स्टील की बोतलों के वितरण पर फिलहाल रोक लग गई है. वहीं, वेतन को लेकर नई गाइडलाइन का भी इंतजार किया जा रहा है. उच्च शिक्षा विभाग हमीरपुर के अधिकारियों की माने तो एक बार फिर से अब नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों की गिनती की जाएगी और इस एनरोलमेंट के आंकड़े को निदेशालय को भेजा जाएगा.

कार्यालय ने वितरित की बोतलें

पिछले साल नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निदेशालय की तरफ से जिला को बोतलों का स्टॉक जारी कर दिया गया है. सभी शिक्षा खंडों को जिला कार्यालय की तरफ से बोतलें वितरित की गई है, लेकिन अभी इन स्टील बोतलों को विद्यार्थियों को वितरित किया जाना है.

वीडियो रिपोर्ट.

निर्देश के अनुसार होंगे आगामी काम

उच्च शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर दिलबर जीत चंद्र ने बताया कि निदेशालय के निर्देशों के अनुसार ही आगामी काम किया जाएगा. 4400 बोतल हमीरपुर जिला को शिक्षा निदेशालय की तरफ से मिली है. शिक्षा निदेशालय की तरफ से जो निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार आगामी काम किया जाएगा. छात्रों की एनरोलमेंट को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है.

नौवीं कक्षा में पढ़ने वालों का आकड़ा जुटा रहा विभाग

आपको बता दें कि पिछले साल ही प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक मुक्त अभियान के अंतर्गत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्टील की बोतल देने का ऐलान किया था, लेकिन 1 साल बीत जाने के बाद अब लगातार हो रही देरी से नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र दसवीं कक्षा में पहुंच चुके हैं. अब सरकार एक बार फिर नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के आंकड़ों को जुटा रही है.

बोतलों के वितरण को लेकर नहीं मिले आदेश

सभी जिलों को बोतलों का स्टॉक जारी कर दिया गया है, लेकिन नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या कम और ज्यादा होने पर वितरण प्रभावित हो सकता है. फिलहाल निदेशालय की तरफ से उपनिदेशक कार्यालय हमीरपुर को बोतलों के वितरण को लेकर कोई निर्देश नहीं मिले हैं.

Last Updated : Jan 2, 2021, 8:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details