हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 15, 2020, 3:16 PM IST

ETV Bharat / city

सफाई कर्मचारियों को 3 महीने से नहीं मिला वेतन, चांदी के कंगन गिरवी रखकर खरीदा राशन

हमीरपुर के कूड़ा ट्रीटमेंट प्लांट दगनेड़ी के सफाई कर्मचारियों को ठेकेदार ने तीन महीने का वेतन नहीं दिया है. सफाई कर्मचारी राजू का कहना है कि चांदी के कंगन गिरवी रखकर इस बार का राशन खरीदा है. ठेकेदार ने तीन माह का वेतन नहीं दिया है. प्रशासन को इस समस्या का स्थाई समाधान करना चाहिए. वह मेहनत करते हैं, लेकिन अगर रोटी को ही तरसना पड़े तो वह मेहनत किस काम की.

cleaniness workers hamirpur
cleaniness workers hamirpur

हमीरपुरःनगर परिषद हमीरपुर के कूड़ा ट्रीटमेंट प्लांट दगनेड़ी के सफाई कर्मचारियों को ठेकेदार ने तीन महीने का वेतन नहीं दिया है. वेतन न मिलने के कारण कर्मचारियों को खाने के लाले पड़ गए हैं. इन कर्मचारियों ने अपने चांदी के कंगन दुकान पर गिरवी रखकर राशन खरीदा है. इससे पहले भी कर्मचारियों को ठेकेदार ने वेतन नहीं दिया था, जिसके बाद महिला कर्मचारी ने अपनी कान की बालियांं बेचकर राशन खरीदा था. अब दोबारा कर्मचारियों को वेतन के लाले पड़ गए हैं. नाराज कर्मचारियों ने सोमवार को ट्रीटमेंट प्लांट के बाहर इकट्ठे होकर प्रदर्शन भी किया.

सफाई कर्मचारी राजू का कहना है कि चांदी के कंगन गिरवी रखकर इस बार का राशन खरीदा है. ठेकेदार ने तीन माह का वेतन नहीं दिया है. प्रशासन को इस समस्या का स्थाई समाधान करना चाहिए. वह मेहनत करते हैं, लेकिन अगर रोटी को ही तरसना पड़े तो वह मेहनत किस काम की.

वीडियो.

दगनेड़ी ट्रीटमेंट प्लांट पर होता है कचरे का निष्पादन

बता दें कि दगनेड़ी ट्रीटमेंट प्लांट पर पूरे शहर के कचरे का निष्पादन किया जाता है. यहा गीले व सूखे कूड़े का अलग-अलग निष्पादन किया जाता है. वहीं, प्लास्टिक का निपटान भी अलग होता है. इस सारी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नगर परिषद ने ठेकेदार के माध्यम से सफाई कर्मचारी तैनात किए हैं. लेकिन यहां तैनात कर्मचारियों को बार-बर वेतन के लिए परेशान होना पड़ता है.

अनियमितता पर रद्द किया जा सकता है टेंडर

उधर, इस संबंध में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी केएल ठाकुर का कहना है कि कर्मचारियों का तीन माह का नहीं बल्कि एक माह का वेतन नहीं मिला है. गहने बेचने की बात उनके ध्यान में नहीं है. कई बार सफाई कर्मचारी ऐसे भी बोल देते हैं, लेकिन वेतन देने में बार-बार बरती जा रही अनियमितता के चलते ठेकेदार का टेंडर भी रद्द किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:संयुक्त पटवारी एवं कानूनगो महासंघ ने काले बिल्ले लगाकर किया काम, सरकार पर अनदेखी का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details