हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हाल से बेहाल हुई हमीरपुर नगर परिषद, काम के लिए लोग कई दिनों तक काट रहे चक्कर

By

Published : Oct 19, 2020, 7:31 PM IST

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद नगर परिषद कार्यालयों में काम का दवाब बढ़ गया है, साथ ही स्टाफ की कमी की वजह से सिविक अथॉरिटी से जुड़े काम भी प्रभावित हो रहे हैं. नगर परिषद में स्टाफ की कमी की वजह से लोगों को कई दिनों तक नगर परिषद कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

Civic services affected in Hamirpur during Corona epidemic
डिजाइन फोटो ईटीवी भारत.

हमीरपुर: कोरोना महामारी की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने में परहेज कर रहे थे. लेकिन अब धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं और लोग जरूरी ऐहतियात के साथ अधूरे पड़े कामों को पूरा करने के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं. ऐसे में नगर परिषद हमीरपुर में भी लोग घरों की एनओसी और जरूरी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं.

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद नगर परिषद कार्यालयों में काम का दवाब बढ़ गया है, साथ ही स्टाफ की कमी की वजह से सिविक अथॉरिटी से जुड़े काम भी प्रभावित हो रहे हैं. स्थानीय लोगों के काम के साथ-साथ शहर में हो रहे विकास कार्यों की फाइल आगे नहीं बढ़ पा रही है.

वीडियो रिपोर्ट.

पेंडिंग काम को करवाने नगर परिषद पहुंच रहे लोग

शहर के लोगों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से नगर परिषद में पेंडिंग काम को करवाने के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें कुछ दिन बाद आने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

दफ्तर पहुंचने वालों की संख्या में हुआ इजाफा

नगर परिषद के कर्मचारी अमरनाथ का कहना है कि तहबाजारी और लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए धीरे-धीरे लोग घरों से बाहर निकल कर कार्यालय पहुंच रहे हैं. वहीं, मृत्यु एवं जन्म प्रमाण पत्र का कार्य देखने वाले नगर परिषद हमीरपुर के कर्मचारी सुनील का कहना है कि अब कार्य बढ़ चुका है लॉकडाउन के दौरान 10 से 15 प्रतिशत लोग काम करवाने के आते थे लेकिन अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब 80 से 90 प्रतिशत लोग दफ्तर पहुंच रहे हैं.

प्रमाण पत्र और आरटीआई के कामों में तेजी

डायरी डिस्पैच का काम करने वाली नगर परिषद हमीरपुर की कर्मचारी कुंता देवी कहती हैं कि पहले की अपेक्षा काम बढ़ गया है. अब सरकारी पत्र भी अधिक आ रहे हैं और कार्यालय में काम तेजी से किए जा रहे हैं. बाकी लंबित पड़े कार्यों को भी जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है. इसके अलावा शादी प्रमाण पत्र और सूचना का अधिकार के काम भी इन दिनों बढ़ गए हैं.

स्टाफ की कमी बन रही परेशानी का कारण

नगर परिषद हमीरपुर के पूर्व पार्षद अजय शर्मा का कहना है कि नगर परिषद में कई पद रिक्त चल रहे हैं. जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतें पेश आ रही हैं, उनके पास भी इस तरह की शिकायतें आती हैं. यदि नगर परिषद कार्यालय में स्टाफ पूरा होगा तभी समय पर लोगों के कार्य हो सकेंगे. वहीं, हमीरपुर के पार्षद अश्वनी कुमार का कहना है लोगों को कुछ खास परेशानी नहीं हो रही है.

सुचारू रूप से सेवाएं दे रहे कर्मचारी

नगर परिषद हमीरपुर के कार्यकारी अधिकारी किशोरी लाल ठाकुर का कहना है कि लोगों को कोरोना काल में नगर परिषद के कर्मचारी जरूरी सेवाएं दे रहे थे. हालांकि स्टाफ की कमी से कुछ दिक्कतें जरूर आ रही हैं. इसके बावजूद भी हर दिन काम सुचारू रूप से निपटाया जा रहा है.

आपको बता दें कि हर दिन 50 से 100 लोग जन्म मृत्यु शादी इत्यादि के प्रमाण पत्र लेने के लिए कार्यालय में पहुंचते हैं, इसके अलावा मकानों के निर्माण के लिए एनओसी लेने पहुंच रहे हैं. लेकिन स्टाफ की कमी की वजह से महज कुछ घंटों में होने वाले काम के लिए लोगों को कई-कई दिन चक्कर लगाने पड़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details