हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल सेंट्रल यूनिवर्सिटी में खुलेगा महिला अध्ययन केंद्र, पढ़ाई के बाद स्टूडेंट्स की होगी करियर काउंसलिंग

हिमाचल सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि यूनिवर्सिटी से पास होने वाले स्टूडेंट की करियर काउंसलिंग की मदद की जाएगी. साथ ही विश्वविद्यालय कैंपस में ही महिला अध्ययन केंद्र की भी स्थापना की जाएगी. छात्राओं में उद्यमिता कौशल को विकसित करने के लिए उनकी मदद की जाएगी. छात्राओं का एक ग्रुप बुनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार से मिलने वाली कोई ग्रांट या गैर सरकारी संगठनों की मदद से उनकी सहायता की जाएगी.

By

Published : Mar 9, 2022, 4:43 PM IST

Women Studies Center
हिमाचल सेंट्रल यूनिवर्सिटी

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में महिला अध्ययन केंद्र स्थापित होने जा रहा है. बुधवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि यह केंद्र विश्वविद्यालय से पढ़ाई करके जाने वाली छात्राओं के संपर्क में रहेगा. उनकी करियर काउंसलिंग के लिए हर संभव मदद की जाएगी. कुलपति विश्वविद्यालय के देहरा-शाहपुर और धर्मशाला परिसरों में छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित स्पर्धाओं के विजेताओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित समारोह के दौरान बोल रहे थे.


उन्होंने कहा कि विवि में स्थापित होने जा रहे महिला अध्ययन केंद्र के माध्यम से छात्राओं में उद्यमिता कौशल को विकसित करने के लिए मदद की जाएगी. छात्राओं का एक ग्रुप बुनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार से मिलने वाली कोई ग्रांट या गैर सरकारी संगठनों की मदद से उनकी सहायता की जाएगी. कुछ सफल महिला उद्यमियों की डाक्यूमेंट्री भी बनवाई जाएंगी. जिसे छात्राओं को दिखाया जाएगा, इससे उनका उत्साहवर्धन होगा.

विश्वविद्यालय से पढ़ाई करके निकलने वाले विद्यार्थी सफल उद्यमी बनें, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे विवि की कई छात्राएं गांवों से संबंध रखती हैं तो इसके लिए प्रयास रहेगा कि उनके गांव में अगर समूह बनाकर कोई रोजगार आरंभ किया जा सकता है तो उसे बढ़ावा दिया जाएगा. इससे उस गांव की महिलाओं को भी रोजगार के अवसर मिल पाएंगे.


कुलपति प्रो. सत प्रकाश ने उदाहरण देते हुए कहा कि लिज्जत पापड़ बनाने का काम 80 रुपये का लोन लेकर शुरू करके आज करोड़ों का कारोबार कर रहा है. यही इच्छाशक्ति हमें विवि की छात्राओं में जगानी है. इसके लिए सर्वे भी किया जाएगा. मेक इन इंडिया के अभियान को सफल बनाना है तो इसके लिए हमें महिलाओं की भूमिका को और सुदृढ़ बनाना होगा.

वहीं, इस मौके पर उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को सम्मानित किया. इन प्रतियोगिताओं में कन्या छात्रावास में वाद-विवाद प्रतियोगिता में एमबीए की अकांक्षा ने पहला, एमएससी की अकांक्षा ने दूसरा और एमए अंग्रेजी की छात्रा लक्ष्मी ने तीसरा स्थान हासिल किया. ब्वायज हास्टल में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में अंकुश कुमार पहले और शुभांकर राणा दूसरे स्थान पर रहे.

ये भी पढ़ें: रोटरी क्लब धर्मशाला इस दिन करेगा कृत्रिम हाथों का वितरण, जरूरतमंद कर सकते हैं संपर्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details