हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 29, 2020, 7:18 PM IST

ETV Bharat / city

राकेश पठानिया ने नूरपुर के चिनवा में किया आदिवासी भवन का शिलान्यास, 235 लाख रुपये से होगा निर्माण

नूरपुर के चिनवा में 235 लाख रुपये की लागत से बनने वाले जनजातीय भवन की आधारशिला खेल मंत्री राकेश पठानिया ने मंगलवार को रखी. इस दौरान वन मंत्री ने बताया कि इस भवन का निर्माण कार्य आगामी 18 माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा.

Sports Minister Rakesh Pathania lays foundation stone for tribal building in Nurpur
फोटो

नूरपुर/कांगड़ाः जिला में मंगलवार को वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने नूरपुर के चिनवा में किया की लागत से बनने वाले जनजातीय भवन की आधारशिला रखी. प्रदेश वूल फेडरेशन के अध्यक्ष एवं बीजेपी प्रदेश महासचिव त्रिलोक कपूर भी इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहे.

वीडियो रिपोर्ट

वन मंत्री ने बताया कि इस भवन का निर्माण कार्य आगामी 18 माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस भवन की तीन मंजिलों में 8 कमरों, मल्टीप्लेक्स हॉल, डोरमेट्री, किचन और कार्यालय सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा.

इसमें एक समय में 50 लोगों को ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस भवन के बनने से जनजातीय वर्ग के लोगों विशेष कर गद्दी समुदाय को काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि इस भवन के बनने पर शादी समारोह सहित अन्य बड़े आयोजनों की बुकिंग सस्ती दरों पर मिल सकेगी.

राकेश पठानिया ने कहा कि इस भवन के निर्माण के लिए धन की किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी. उन्होंने बताया कि इस भवन में अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए स्वीकृत धनराशि के अलावा धनराशि भी मुहैया करवाई जाएगी, ताकि भव्य भवन का निर्माण किया जा सके.

पठानिया ने बताया कि बच्चों के मनोरंजन के लिए जल्द ही नूरपुर में मिनी चिड़ियाघर और पार्क का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नूरपुर में वन्य प्राणी का मंडल कार्यालय खोलने के भी प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि इस क्षेत्र में वन्य प्राणी गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके.

वन मंत्री ने बताया कि भेड़ पालकों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के पूरे प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि भेड़ पालकों की सुरक्षा को देखते हुए उन्हें जीपीआरएस कवर दिए जाएंगे, जिससे दुर्गम व कठिन पहाड़ी क्षेत्रों में उनकी सही लोकेशन का पता चलने के साथ-साथ किसी भी संकट के समय उनकी हर संभव मदद की जा सके.

इस मौके पर प्रदेश वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने कहा कि इस भवन के बनने से गद्दी समुदाय के लोगों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है. उन्होंने कहा कि इस भवन में जनजातीय वर्ग के लोगों को सस्ती दरों पर ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी.

कपूर ने बताया कि इस भवन के निर्माण में और धन लाने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे. उन्होंने भवन निर्माण कार्य में विशेष रुचि दिखाने के लिए प्रदेश सरकार और वन मंत्री का गद्दी समुदाय की तरफ से भी आभार व्यक्त किया

इस दौरान एसडीएम डॉ. सुरेंद्र ठाकुर, डीएफओ बसु कौशल, बीडीओ डॉ. रोहित शर्मा, बीजेपी नेता भवानी पठानिया, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता दिनेश धीमान सहित अन्य लोग उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details