हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश एक्स सर्विसमैन कॉरपोरेशन प्रबंधन के खिलाफ टांडा में सुरक्षा कर्मियों की हड़ताल, जानें पूरा मामला

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज टांडा की सुरक्षा कर्मचारी यूनियन ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल (Security workers strike in Tanda) की. उन्होंने आरोप लगाया कि कॉरपोरेशन (HP Ex Servicemen Corporation) श्रम कानूनों का उल्लघंन कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि जब उन्होंने अपनी मांगों को उठाना चाहा तो यूनियन के प्रधान व उपप्रधान का तबादला कर दिया गया.

By

Published : Jan 28, 2022, 6:05 PM IST

Updated : Jan 28, 2022, 9:09 PM IST

Security workers strike in Tanda
टांडा में सुरक्षाकर्मियों की हड़ताल

कांगड़ा: डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज टांडा में शुक्रवार को यहां कार्यरत सुरक्षा कर्मचारी यूनियन ने एक दिवसीय हड़ताल कर (Security workers strike in Tanda) हिमाचल प्रदेश एक्स सर्विसमैन कॉरपोरेशन (HP Ex Servicemen Corporation) के प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. उन्होंने आरोप लगाया कि कॉरपोरेशन श्रम कानूनों का उल्लघंन कर रही है. उन्होंने कहा कि जब सुरक्षा कर्मियों ने संगठन बनाकर अपनी समस्याओं को उठाना चाहा तो एक तरफा तरीके से यूनियन के प्रधान व उपप्रधान का तबादला कर दिया गया. जिसके विरोध में कर्मियों ने कॉलेज के प्रधानाचार्य, कारपोरेशन के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक के साथ-साथ श्रम विभाग को पत्र लिखकर तबादला रद्द करने की मांग उठाई थी.


यूनियन के प्रधान विवेक राणा ने कहा कि (Security workers strike in Tanda) समय रहते समस्या को सुलझाने का कोई प्रयास नहीं किया गया और हालात को बिगड़ने दिया. हालांकि टांडा मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक ने भी हस्तक्षेप करते हुए कारपोरेशन को चेताया था और उचित कदम उठाने का आग्रह किया था. उन्होंने कहा कि कॉलेज में हड़ताल शुरू होते ही कॉरपोरेशन प्रबंधन ने बिना शर्त यूनियन के प्रधान व उपप्रधान का टांडा से बद्धी व बिलासपुर को किए गए तबादला आदेशों को रद्द कर दिया. यूनियन ने संकल्प लिया है कि उनसे सम्बंधित श्रम कानूनों को लागू करवाने सहित तमाम अन्य मसलों का बातचीत से हल करने का उनका प्रयास रहेगा. लेकिन यह प्रबंधन के रुख पर भी निर्भर करता है कि वो यूनियन की इस सकारात्मक पहल पर क्या रवैया अपनाती है.

यूनियन के नेताओं ने प्रबंधन से अपील की है कि मानव जीवन की सुरक्षा व इलाज से जुडे़ जिले के इस प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में समस्याओं के निदान के लिए संवाद की प्रक्रिया को मजबूत बनाने की दिशा में ठोस कार्रवाई करे ताकि हड़ताल जैसे कदम न उठाने पड़ें. यूनियन के नेताओं ने घोषणा की है कि सभी कर्मियों को नियुक्ति पत्र, पहचान पत्र, वेतन विसंगतियों को दूर करने, कार्य स्थल पर सर्दी में हीटर सुविधा, टॉयलेट सुविधा, विश्राम कक्ष, कपड़े बदलने के लिए कमरे की व्यवस्था, रात को ड्यूटी खत्म होने पर ठहरने की व्यवस्था जैसी अनेकों अनसुलझी मांगो का मांग पत्र शीघ्र ही प्रबंधन को दिया जाएगा.

Last Updated : Jan 28, 2022, 9:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details