हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान और पोषण अभियान से जुड़ें सभी परिवार: SDM देहरा

एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर ने कहा कि पोषण अभियान और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजनाओं को अभियानों के तहत चल रहे कार्यों और गतिविधियों की समीक्षा भी एसडीएम द्वारा की गई. उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन के सफल प्रयासों से आज बेटियों को लेकर समाज में एक जागरुकता पैदा हुई है.

By

Published : Sep 3, 2020, 4:24 PM IST

SDM Dehra took review meeting
SDM Dehra took review meeting

देहरा/कांगड़ाः पोषण अभियान और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजनाओं को लेकर एसडीएम कार्यालय देहरा में खंड टॉस्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर ने कहा कि तहत सरकार और प्रशासन की ओर से प्रयासों से साकारात्मक परिणाम समाज में देखने को मिल रहे हैं.

बैठक में इन अभियानों के तहत चल रहे कार्यों और गतिविधियों की समीक्षा भी एसडीएम द्वारा की गई. उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन के सफल प्रयासों से आज बेटियों को लेकर समाज में एक जागरुकता पैदा हुई है. साथ ही बहुत से स्थानों में लिंग अनुपात में भी उत्साहवर्धक परिणाम आए हैं.

एसडीएम देहरा ने महिला एवं बाल विकास विभाग और अन्य विभागों से उपस्थित अधिकारियों को लिंग अनुपात में संतुलन बनाने के लिए निरंतर प्रयास करने के निर्देश दिए. इस अवसर पर जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि बेटी है अनमोल योजना के तहत इस वर्ष प्रागपुर खण्ड में 12 बेटियों को 144, 000 रुपये उपलब्ध कराए जा चुके हैं.

वहीं, इस समय में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 65 बेटियों को 39,60,000 रुपये, मदर टेरेसा योजना के अंतर्गत 235 माताओं और 365 शिशुओं को 18,38,866 रूपये एवं प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत 2783 लाभार्थी महिलाओं को 123,52,000 रुपये केवल प्रगपुर बलॉक में उपलब्ध करवा दिए गए हैं.

इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रागपुर जीत सिंह ने विभाग द्वारा खंड में किए जा रहे सभी कार्यों का ब्योरा रखा. जिनके संचालन के लिए एसडीएम ने उन्हें प्रोतसाहित किया. धनबीर ठाकुर ने अधिकारियों और कर्मचारियों को बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ और बेटी है अनमोल के तहत विभिन्न योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि गर्बवती महिला और नवजात शिशु विशेषकर कन्या के लिए सरकार द्वारा कईं योजनाएं चलाई गई हैं. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इन योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने और लाभ उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें-कुल्लू में 6 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी, SDM ने जारी किया अलर्ट

ये भी पढ़ें-निर्वासित तिब्बत सरकार ने धर्मशाला में मनाया तिब्बती लोकतंत्र दिवस, चीन पर साधा निशाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details