हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लॉकडाउन में डॉल्स बना रही पालमपुर की सरगुण, कमाई की रकम को करेगी दान

By

Published : May 19, 2020, 9:10 PM IST

पालमपुर उपमंडल के प्रख्यात चित्रकार सोभा सिंह के परिवार से संबंध रखने वाली सरगुन कौर पुरानी अखबारों से भिन्न-भिन्न तरह की गुड़िया तैयार कर रही हैं, जिन्हें बेचकर मिलने वाली रकम दान करना चाहती हैं.

making dolls in lockdown
making dolls in lockdown

कांगड़ा/पालमपुर :कोरोना महामारी के कारण शुरू हुए लॉकडाउन में सभी अपने घरों की चार दीवारी में ही सीमित हैं. लोग अपने घरों के अन्दर ही अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं. इस दौरान लोगों ने अपने समय बिताने के लिए खुद को विभिन्न कामों में व्यस्त रखा हुआ है.

वहीं, पालमपुर उपमंडल के प्रख्यात चित्रकार सोभा सिंह के परिवार से संबंध रखने वाली सरगुन कौर पुरानी अखबारों से भिन्न-भिन्न तरह की गुड़िया तैयार कर रही हैं, जिन्हें बेचकर मिलने वाली रकम दान करना चाहती हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

सरगुन कौर ने अब तक करीब दो दर्जन ऐसी गुड़िया तैयार कर दी हैं. कोरोना वायरस फैलने के कारण शिक्षण संस्थान बंद किए जाने से गुरु नानक देव विश्वविद्यालय की छात्रा सरगुन 14 मार्च को घर आ गई थी.

सरगुन ने बकायदा अपने पहुंचने की जानकारी प्रशासन को देने के बाद अखबार के कागज से नई-नई चीजें बनाने का काम शुरू किया. अब तक सरगुन दो दर्जन के करीब अफ्रीकन डॉल्स बना चुकी है. इसके साथ ही सरगुन ने पेपर हेट्स भी तैयार की हैं.

वहीं, सरगुन की मां कमलजीत कौर लिखणू जैसे कांगड़ा पारंपरिक कलाओं की प्रशिक्षक हैं. कमलजीत कौर अब तक एक हजार फेस मास्क तैयार कर लोगों के लिए निःशुल्क प्रदान कर चुकी हैं.

कमलजीत कौर कहती हैं कि वह भी अपने द्वारा तैयार की गई कुछ चीजों की बिक्री से मिलने वाली रकम को महामारी से रोकथाम के लिए बनाए गए कोष में दान करेंगी. वहीं, सरगुन के पिता हृदयपाल सिंह कृषि विवि पालमपुर कार्य करते हैं और वे भी अपना कार्य करने के बाद अपने परिवार की सहायता करते हैं.

ये भी पढ़ें-5 नए कोरोना पॉजिटिव केस आने पर हमीरपुर में हड़कंप, 5 पंचायतों के 12 वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित

ABOUT THE AUTHOR

...view details