हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नूरपुर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन, लोगों को दी गई कानून की जानकारी

By

Published : Mar 1, 2020, 1:57 PM IST

लदोड़ी पंचायत में विधिक साक्षरता कमेटी नूरपुर की ओर से विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर की अध्यक्षता सीनियर सिविल जज एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नितिन मित्तल ने की.

legal literacy camp organized in nurpur
नूरपुर में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

नूरपुरः लदोड़ी पंचायत में विधिक साक्षरता कमेटी नूरपुर की ओर से विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर की अध्यक्षता सीनियर सिविल जज एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नितिन मित्तल ने की.

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नितिन मित्तल ने इस मौके पर कहा कि ऐसे शिविरों का मूल उद्देश्य लोगों में न्याय के प्रति साक्षरता और जागरूकता पैदा करना है. नितिन मित्तल ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को समय पर न्याय दिलवाना कोर्ट का मूल उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि कानूनी जानकारियों के अभाव में गरीब लोग अपने अधिकारों से वंचित रह जाते हैं. कानूनी जानकारी होने पर कोई भी व्यक्ति किसी का शोषण नहीं कर पाएगा.

नितिन मित्तल नेकहा किकोर्ट द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सहायता उपलब्ध करवाने का प्रावधान है. कोई भी जरूरतमंद पात्र व्यक्ति प्रार्थना-पत्र देकर मुफ्त कानूनी सहायता का लाभ उठा सकता है. उन्होंने आपसी सहमति और मध्यस्थता से अधिकत्तर मामलों के निपटारे पर भी बल दिया.

इस मौके पर घरेलू हिंसा, मोटर वाहन, कन्या भ्रूण हत्या, लिंग जांच परीक्षण, माता-पिता-स्त्री भरण पोषण अधिनियम, उपभोक्ता अधिनियम सहित अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर कानूनी जानकारियां दी गई. उन्होंने लोगों से लड़कियों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने पर भी बल दिया.

शिविर में अधिवक्ता एसके गुप्ता और एनके धीमान ने लोगों को गरीबी उन्मूलन, बेरोजगारी भत्ता, बाल संरक्षण अधिकार व अन्य कानूनी पहलुओं पर विस्तृत जानकारी दी गई. इसके अतिरिक्त ग्रामीणों को उनके अधिकारों, कर्तव्यों और मुफ्त कानूनी सहायता बारे भी विस्तारपूर्वक जानकारियां दी गई.

ये भी पढ़ें-महिला दिवस विशेष : मुश्किलों को मारा मेहनत का 'मुक्का' और रिंग की क्वीन बन गई मैरीकॉम

ये भी पढ़ें-शिमला में अनियंत्रित होकर ट्रक पलटा, हादसे में दो घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details