हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शक्तिपीठ ज्वालाजी में सूर्य ग्रहण पर भी खुले रहे मंदिर के कपाट, दर्शनों के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

By

Published : Dec 26, 2019, 3:33 PM IST

मां ज्वालाजी का मंदिर गुरुवार को सूर्य ग्रहण के दिन भी भक्तों के दर्शन के लिए खुला रहा. सूर्य ग्रहण के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां ज्वाला के दर्शनों के लिए पहुंचे.

Jwalaji temple open in solar eclipse
Jwalaji temple open in solar eclipse

ज्वालामुखीःजिला कांगड़ा के ज्वाालामुखी स्थित प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां ज्वालाजी का मंदिर गुरुवार को सूर्य ग्रहण के दिन भी भक्तों के दर्शन के लिए खुला रहा. हर दिन की तरह आरती के दौरान ही मंदिर के कपाट भक्तों के दर्शनों के लिए बंद किए गए.

सूर्य ग्रहण के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां ज्वाला के दर्शनों के लिए पहुंचे और उन्होंने अपने घर-परिवार की समृद्धि के लिए मां से प्रार्थना की. मंदिर के पुजारी अनिवेन्द्र ने बताया कि सुबह 8 बजकर 18 मिनट से ग्रहण की शुरुआत हो गई थी.

वीडियो.

मंदिर के पुजारी ने बताया कि साल 2019 के इस अंतिम सूर्य ग्रहण के दिन ज्वालाजी मंदिर में भक्तों ने पूजा-अर्चना कर मां ज्वाला का आशीर्वाद प्राप्त किया. उन्होंने कहा कि ग्रहण के दिन अन्य मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं, लेकिन मां जवालाजी मंदिर के कपाट खुले रहते हैं.

ग्रहण होने पर भी मंदिर मां के भक्तों के लिए खुला रहता है और भक्त मां के दर्शन भी करते हैं और मां को अपने द्वारा घरों व बाजारों की दुकानों से लाया गया प्रसाद भी चढ़ाते हैं. उन्होंने कहा कि अग्नि के आगे सब वस्तु पवित्र होती है और मां ज्वालाजी मंदिर में ज्योति रूप में विराजमान हैं. उन्होंने बताया कि सुबह 11 बजे सूर्य ग्रहण खत्म हो गया.

ये भी पढ़ें- ETV BHARAT से बोले सीएम जयराम: कैबिनेट में होगा फेरबदल, दो साल का कार्यकाल रहा शानदार

ABOUT THE AUTHOR

...view details