हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जल्द शुरू होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं, पहली बार हिमाचल शिक्षा बोर्ड निजी स्कूलों को उपलब्ध करवाएगा प्रश्नपत्र

By

Published : Feb 6, 2021, 6:22 PM IST

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8 मार्च से प्रदेश के सभी स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा शुरू होने वाली हैं, इन परीक्षाओं के लिए पहली बार निजी स्कूलों को भी प्रश्न पत्र बोर्ड की तरफ से मुहैया करवाए जाएंगे. इसमें निजी स्कूलों के प्रत्येक छात्र से ₹100 बतौर फीस लिए जाएंगे. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि पहली बार निजी स्कूलों को भी प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र बोर्ड की ओर से मुहैया करवाए जाएंगे. यह फैसला निजी स्कूलों की प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र मुहैया करवाने की मांग पर लिया गया है.

HPBOSE
फोटो

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8 मार्च से प्रदेश के सभी स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाओं शुरू होने वाली हैं, इन परीक्षाओं के लिए पहली बार निजी स्कूलों को भी पेपर बोर्ड की तरफ से मुहैया करवाए जाएंगे. इसमें निजी स्कूलों के प्रत्येक छात्र से ₹100 लिए जाएंगे. इससे पहले निजी स्कूल अपने स्तर पर ही प्री बोर्ड परीक्षाएं करवाते थे और अपने हिसाब से प्रश्न पत्र तैयार करते थे, लेकिन पहली बार स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी की गई डेट शीट के आधार पर ही निजी स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षाएं करवानी होंगी.

निजी और सरकारी स्कूलों को अपने-अपने स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों की डिटेल भी स्कूल शिक्षा बोर्ड को 12 फरवरी तक मुहैया करवानी होगी. 30 फीसदी पाठ्यक्रम कटौती के साथ 70 फीसदी पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा होगी. इसके अलावा सूबे के सभी स्कूलों को नवमीं और 11वीं कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 मार्च से 5 मार्च तक करवानी होगी.

निजी स्कूलों ने प्रश्न पत्र मुहैया करवाने की मांग

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि पहली बार निजी स्कूलों को भी प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र बोर्ड की ओर से मुहैया करवाए जाएंगे. यह फैसला निजी स्कूलों की प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र मुहैया करवाने की मांग पर लिया गया है.

ये भी पढ़ेंः-चीन ने तिब्बत के कई क्षेत्रों में लगाया कर्फ्यू, निर्वासित तिब्बतियों ने किया विरोध

ABOUT THE AUTHOR

...view details