हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HP बोर्ड ने घोषित किया 12वीं का परिणाम, जानें कितना प्रतिशत रहा रिजल्ट

By

Published : Jul 14, 2021, 1:53 PM IST

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने आज 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. करीब 92 फीसदी छात्रों को पास किया गया है. परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को लिखित में परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा. इच्छुक अभ्यर्थियों की परीक्षा स्थिति समान होने के बाद आयोजित होगी.

hpbose-decleraed-12th-class-result
फोटो.

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने आज 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. परिणाम देखने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जा सकते हैं.

एबीएसई के फॉर्मलूे पर तैयार हुआ रिज्लट

हिमाचल बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट सीबीएसई (CBSE) के फॉर्मूले पर ही तैयार किया है. 10वीं, 11वीं और 12वीं और प्री बोर्ड समेत विभिन्न परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर 12वीं कक्षा का परिणाम तैयार किया गया है. 93,436 छात्र पास और 5220 फेल हुए हैं, जबकि 702 छात्रों को कंपार्टमेंट मिली है. बता दें कि 1 लाख 799 छात्र 12वीं में थे. करीब 92 फीसदी छात्रों को पास किया गया है. परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को लिखित में परीक्षा देने का भी मौका दिया जाएगा. इच्छुक अभ्यर्थियों की परीक्षा स्थिति समान होने के बाद आयोजित होगी.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि छात्र बोर्ड मुख्यालय में कार्य दिवस के दौरान अपने परीक्षा परिणाम की जानकारी दूरभाष के माध्यम से सुबह 10:00 बजे से 5:30 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त राज्य मुक्त विद्यालय एसओएस जमा दो का परीक्षा परिणाम अलग से घोषित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: राजधानी शिमला से 2 नाबालिग लड़कियां लापता, छानबीन जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details