हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नकल रोकने के लिए हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने बनाया कंट्रोल रूम, CCTV कैमरों से हो रही निगरानी

By

Published : Mar 26, 2022, 4:08 PM IST

हिमाचल प्रदेश में शनिवार से मैट्रिक कक्षा परीक्षा (Matric exmas in Himachal) को देखते हुए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए बोर्ड मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है, ताकि सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा केन्द्रों पर पैनी नजर रखी जा सके. शनिवार को स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने इस कंट्रोल रूम निरीक्षण किया.

Himachal Pradesh Board of School Education
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड

धर्मशाला:हिमाचल प्रदेश में शनिवार से मैट्रिक कक्षा की टर्म-2 की परीक्षा शुरू (Matric exmas in Himachal) हो गई है. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए बोर्ड मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है, ताकि सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा केन्द्रों पर पैनी नजर रखी जा सके. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि शनिवार को मैट्रिक कक्षा की टर्म-2 की परीक्षा आरम्भ हो गई है और आज जमा दो कक्षा का भौतिक विज्ञान और राजनीति विज्ञान का भी पेपर था.

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा बोर्ड (Himachal Pradesh School Education Board) मुख्यालय में नकल रोकने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, ताकि सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा केन्द्रों पर नजर रखी जा सके. डॉ. सुरेश कुमार सोनी और डॉ. मधु चौधरी, सचिव स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा कहीं भी गड़बड़ी पाए जाने पर तुरंत पाठशाला के प्रधानाचार्य से दूरभाष पर सम्पर्क किया, ताकि परीक्षा के दौरान नकल पर रोक लगाई जा सके.

इसके अतिरिक्त बोर्ड द्वारा गणित उड़नदस्तों द्वारा भी विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया. डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा कोविड नियमों को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों में बकायदा सेनेटाइजर, फेस मास्क आदि के प्रबंध किया गया है. इसी के साथ परीक्षा हॉल में भी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग माध्यम से ही बिठाया जा रहा है, ताकि कोविड गाइडलाइन का पालन किया जा सके.

ये भी पढ़ें:मंडी के अजय ने प्राकृतिक खेती का बेहतरीन मॉडल किया पेश, बंजर भूमि पर उगा दिया 'सोना'

ABOUT THE AUTHOR

...view details