हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

इस दिन होगी D.EL.ED और CET-2020 की परीक्षा, 20 अभ्यर्थियों पर होगा एक इनविजीलेटर

By

Published : Jul 9, 2020, 7:11 PM IST

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 19 जुलाई को डीएलएड सीईटी 20 का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए 24 हजार से अधिक आवेदन आए हैं. कोविड-19 के चलते बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों में इजाफा किया है.

D EL ED CET 2020 exam
D EL ED CET 2020 exam

धर्मशालाः हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से कोविड-19 के चलते इस बार डीएलएड सीईटी-20 की परीक्षा का आयोजन करने की तिथि तय कर दी गई है. इस बार 140 परीक्षा केंद्रों में करने का फैसला लिया है. वहीं, अभ्यर्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहे, इसके लिए पिछले साल की अपेक्षा 40 के बजाय 20 अभ्यर्थियों पर एक इनविजीलेटर होगा.

बोर्ड की ओर से 19 जुलाई को डीएलएड सीईटी 20 का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए 24 हजार से अधिक आवेदन आए हैं. कोविड-19 के चलते बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों में इजाफा किया है.

इस बार बनाए गए हैं 140 परीक्षा केंद्र

बता दें कि पिछले साल इस परीक्षा के लिए 96 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इस बार बढ़ाकर 140 सेंटर बनाए गए हैं. कोविड-19 के नियमों के तहत सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया गया है.

बोर्ड का कहना है कि इस बारे में प्रदेश भर में स्कूल प्रधानाचार्यों की जा चुकी है कि कितने अभ्यर्थी उनके स्कूलों में स्थित परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा दे सकते हैं, उसी आधार पर उन्हें अभ्यर्थी परीक्षा के लिए दिए गए हैं.

एक कमरे में होंगे 20 अभ्यर्थी

एक कमरे में भीड़ ज्यादा न हो, इसके लिए पहले जो इनविजीलेटर जो 40 परीक्षार्थियों पर लगता था, जिसे 25 बच्चों पर किया था, लेकिन डीएलएड के एग्जाम में 20 अभ्यर्थियों पर एक इनविजलेटर कर दिया है, जिससे भीड़ कम होगी. एक कमरे में 20 अभ्यर्थी परीक्षा दे सकेंगे.

कोविड-19 से बचाव के नियमों का रखा जाएगा ख्याल

परीक्षा केंद्रों को सेनिटाइजेशन के लिए राशि भी उपलब्ध करवाई गई है. इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्र का स्टाफ भी मास्क पहने रहेगा और अभ्यर्थी भी मास्क पहनकर आएंगे. साथ ही कोविड-19 के नियमों को भी अमल में लाया जाएगा.

वहीं, हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के चैयरमेन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि डीएलएड का एग्जाम के लिए 24 हजार से अधिक आवेदन आए हैं. परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की जाएगी. पिछले साल इस परीक्षा के लिए 96 परीक्षा केंद्र थे, जबकि इस बार कोविड-19 के चलते परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 140 की गई है.

ये भी पढ़ें-स्कूल बंद होणे पर शिक्षा विभाग च तबादले जारी, मार्च ते जुलाई तक होई 2 हजार ते ज्यादा ट्रांसफर

ये भी पढ़ें-कांगड़ा पुलिस ने सीमा पर रोका चीनी पर्यटक, कोरोना रिपोर्ट ना होने पर भेजा गया क्वारंटाइन सेंटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details