हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

तेलंगाना की तर्ज पर हिमाचल सरकार मनाए पूर्व पीएम नरसिम्हा राव की जन्म शताब्दी: शांता कुमार

By

Published : Jul 2, 2020, 8:05 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री शान्ता कुमार ने कहा कि तेलगांना सरकार पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की जन्म शताब्दी मना रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश को पानी की रायल्टी दिलवाने में नरसिम्हा राव की अहम भूमिका रही है जिससे हिमाचल को हर साल लाभ मिलता है. हिमाचल प्रदेश को भी उन्हें याद करना चाहिए.

Shanta Kumar on Narasimha Rao
Shanta Kumar on Narasimha Rao

पालमपुरः बीजेपी नेता व पूर्व मुख्यमंत्री शान्ता कुमार ने कहा कि तेलगांना सरकार 28 जून 2020 से 28 जून 2021 तक पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की जन्म शताब्दी मना रही है. हिमाचल प्रदेश को भी उन्हें याद करना चाहिए. उन्होंने हिमाचल को एक ऐसा अमूल्य उपहार दिया था जिसके कारण हिमाचल प्रदेश को हर साल करोड़ों रुपये की आय होती है और यह आय हर साल बढ़ती जाएगी.

शांता कुमार ने कहा कि हिमाचल को यह उपहार तब मिला था, जब वह प्रदेश के मुख्यमंत्री थे और नरसिम्हा राव देश के प्रधानमंत्री थे. इसलिए उन्होंने इस वक्तव्य द्वारा उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की है और इसी प्रकार श्रद्धांजली का एक पत्र तेलंगना के मुख्यमंत्री चन्द्रशेखर राव को भी भेजा है.

शांता कुमार ने कहा कि साल 1990 में प्रदेश के लिए नए साधन जुटाने के दौरान विचार आया कि हिमाचल के पानी से बिजली पैदा होती है और फिर योजनाओं से पूरे देश में विकास होता है, लेकिन हिमाचल को कुछ नहीं मिलता है. इस पर अधिकारियों से बात की गई और इस विषय की पूरी जानकारी ली, लेकिन पानी की रायॅल्टी पूरे देश में कहीं नहीं मिलती थी.

उन्होंने कहा कि हिमाचल का पानी केवल पानी नहीं बिजली पैदा करने का साधन है. कुछ योजनाएं बनी लेकिन हिमाचल की धरती डूबी, लोग उजड़े और देश विकास कर रहा है. इस तरह हिमाचल को इन योजनाओं में रायल्टी का अधिकार मिलना चाहिए.

शान्ता कुमार ने कहा है कि तब की केबिनेट में भारत सरकार से रॉयल्टी की मांग करने का फैसला किया गया. विधान सभा में प्रस्ताव लाया तो विपक्ष ने इसका विरोध ही नहीं किया कि ऐसा अधिकार हिमाचल को कैसे मिल सकता है.

पूर्व सीएम का कहना है कि वह इस प्रस्ताव लेकर दिल्ली गए और तब के बिजली मंत्री से बात की और कुछ अन्य नेताओं से भी मिले, लेकिन सब जगह उनकी बात अनसुनी कर दी गई, लेकिन जब वह प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव से मिले तो उन्होंने इस पर गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया.

ये भी पढ़ें-CM जयराम का कांग्रेस पर कटाक्ष, बोले- सत्ता में नहीं, लेकिन चल रहा इस्तीफों का दौर

इसे लेकर केन्द्र और प्रदेश के अधिकारियों की एक समिति बनी. कुछ महीने विचार हुआ और फिर सबसे पहले चंबा में चमेरा और बैरा स्यूल परियोजनाओं में हिमाचल प्रदेश को 12 प्रतिशत बिजली मिलने का समझौता हुआ और लगातार कोशिश के बाद सभी परियोजनाओं में रायॅल्टी देने का समझौता हो गया.

शांता कुमार ने कहा कि इस एतिहासिक फैसले के कारण हिमाचल प्रदेश को करोड़ो रुपये की आय हो रही है. नई योजनाएं लगने पर यह आय लगातार बढ़ती जाएगी. उन्होने कहा कि नरसिम्हा राव एक विद्वान, राष्ट्रप्रेमी, उदारवादी और हिन्दुत्व के प्रति श्रद्धा रखने वाले प्रधानमंत्री थे.

अटल बिहारी वाजेपयी के साथ उनके बहुत निकट के सम्बन्ध थे. वे अटल बिहारी वाजेपयी को गुरूदेव कहते थे. उन्होने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह करते हुए कहा कि वे तेलगांना के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर श्रद्धांजली और धन्यवाद जरूर व्यक्त करें.

ये भी पढ़ें-अटल टनल को सितंबर महीने में PM मोदी करेंगे राष्ट्र को समर्पित: सीएम जयराम ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details